Yogasan benefits : गले का thyroid करना है कम तो अब से करें ये Yogasan

thyroid : थायराइड कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं जबकि इसे नियमित योगासन करने से भी कंट्रोल में किया जा सकता है.

Yogasan benefits : गले का thyroid करना है कम तो अब से करें ये Yogasan

thyroid कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना 3 योगासन करें.

Yogasan for thyroid : थायराइड की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है. इसमें शरीर में थायराइड हार्मोन (hormonal) का उत्पादन ज्यादा होने लगता है. इसको कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं. लेकिन ये योगासन से भी ठीक हो सकती है. यह जड़ से मिटाने का काम करती है. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से योगासन (yogasan benefits) करें थायराइड ठीक करने के लिए.

थायराइड के लिए योगासन

ताड़ासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने पैरों को आपस में मिला लीजिए. इसके बाद अपने हाथों को बगल में रख लें. फिर अपनी हथेलियों को ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस लेते हुए दोनों पंजों के बल पर खड़े होकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचिए. फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.  

अर्धचक्रासन

इस आसन को करने के लिए आप ताड़ासन अवस्था में दोनों पैरों में गैप करके खड़े हो जाइए. फिर सांस भरें और छोड़ते हुए हाथों पर कमर को इस तरह रखें की अंगूठे पीछे की तरफ और अंगुलियां आगे की तरफ आएं. फिर कोहनियों को पीछे की तरफ ले जाएं. फिर कमर को पीछे की तरफ ले जाएं. जितना संभव हो कमर को पीछे की तरफ मोड़ें. और वापस सांस छोड़ते हुए सीधे हो जाएं.

भुजंगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह आसन भी आपको पेट संबंधी होने वाली परेशानियों, जैसे- गैस, कब्ज, ऐंठन से छुटकारा दिलाता है. साथ ही शरीर में रक्त संचार को भी बेहतर करता है. वहीं, थायराइड ग्रंथियों को भी कंट्रोल में रखता है.