अगर आपको हो गई है अनिद्रा की समस्या तो इन मसालों को बनाएं अपनी Diet का हिस्सा

Health tips : जो लोग अनिद्रा से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में कुछ मसालों को जोड़ने के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी नींद की परेशानी थोड़ी कम हो जाएगी.

अगर आपको हो गई है अनिद्रा की समस्या तो इन मसालों को बनाएं अपनी Diet का हिस्सा

Methi ka pani) भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, इसको पीने से भी आपकी अनिद्रा की परेशानी छूमंतर हो जाएगी.

Insomnia : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस के काम के तनाव के कारण लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. इसके चलते लोगों की दिनचर्या अनहैल्दी हो गई है. इसके कारण लोगों का खाना पीना सही समय से नहीं हो पाता है और ना ही सही ढ़ंग से सो पाते हैं आप. इसके कारण लोगों को नींद की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. जिसके चलते मोटापा, डिप्रेशन, डायबिटीज जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम जो लोग अनिद्रा से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में कुछ मसालों को जोड़ने के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी नींद की परेशानी थोड़ी कम हो जाएगी.

अनिद्रा की समस्या इन मसालों से होगी दूर | The problem of insomnia will be solved by these spices.

  • जीरा पानी (jeera water) मोटापे को घटाने का काम तो करता ही है, साथ में नींद की भी परेशानी से निजात दिलाता है. इनके पोषक तत्वों के बारे में बताएं इसमें मिनरल्‍स, फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्‍फोरस और जिंक पाया जाता है.

  • जायफल भी आपको अनिद्रा की परेशानी से निजात दिलाने का काम करता है. इसमें मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, थियासीन, विटामिन बी6, फोलेट, कोलीन, बीटी कैरोटीन, फैटी एसिड, राइबोफ्लोविन पाया जाता है जो अन्य बीमारियों से भी बचाने का काम करता है. 

  • मेथी का पानी (Methi ka pani) भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसको पीने से भी आपकी अनिद्रा की परेशानी छूमंतर हो जाएगी. मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं. 

  • पुदीने का पानी (pudina pani) भी आपके लिए बेस्ट है इसको पीने से भी आपको नींद अच्छी आती है. पुदीने में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.