Winter food : ठंड में खाएंगे ये 7 जड़ों वाली सब्जियां तो मिलेंगे सेहत को कई फायदे, ये रही लिस्ट

Immunity booster : आपको कुछ जड़ों वाली सब्जी का सेवन करना चाहिए जो आपके प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Winter food : ठंड में खाएंगे ये 7 जड़ों वाली सब्जियां तो मिलेंगे सेहत को कई फायदे, ये रही लिस्ट

गाजर में विटामिन ए, सी और एंटी टाक्सिन गुण होते हैं जो सेहत को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं.

Food in winter : अगर आप चाहती हैं कि ठंड के मौसम में किसी बीमारी की चपेट में ना आएं तो आपको अपने खान पान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है ताकि आप बीमार ना पड़ें. ऐसे में आपको कुछ जड़ों वाली सब्जी (root vegetable) का सेवन करना चाहिए जो आपके प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को मजबूत करने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

जड़ों वाली सब्जियां

  • आलू का सेवन ठंड के मौसम में जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी, सी के गुण होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है इसलिए इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

  • प्याज को भी अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इसमें फाइबर के गुण होते हैं जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. इसमें केरसोटिन गुड कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन बढ़ा देता है.

  • लहसुन का भी सेवन करना चाहिए ठंड में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह ग्लूटाथियोन के लेवल को बढ़ावा देता है. यह स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है.

  • मूली आपके पेट के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

  • चुकंदर का भी सेवन करिए ठंड में इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

  • अदरक का सेवन भी ठंड के मौसम में जरूर करना चाहिए. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे अपच की भी समस्या नहीं होती है.

  • गाजर में विटामिन ए, सी और एंटी टाक्सिन गुण होते हैं जो आपकी सेहत को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं. इसमें बायोटीन के गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com