शरीर के इन हिस्सों में अचानक होने लगे दर्द तो हो जाइए अलर्ट, Cholesterol बढ़ने का है संकेत

Health tips : खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे की कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सबसे पहले कौन से अंग प्रभावित होते हैं.

शरीर के इन हिस्सों में अचानक होने लगे दर्द तो हो जाइए अलर्ट, Cholesterol बढ़ने का है संकेत

Cholesterol बढ़ने से सांस लेने में भी होने लगती है परेशानी.

खास बातें

  • पैर और जांघों में दर्द होना खराब कोलेस्ट्रॉल के हैं लक्षण.
  • बहुत ज्यादा पसीना आना भी है कोलेस्ट्रॉल के संकेत.
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम जरूर करें.

High Cholesterol Symptoms : हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या अब आम हो चुकी है. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल. दरअसल आजकल लोग सोने के समय जागते हैं और जागने के समय सोते हैं. खाने-पीने का भी कोई समय नहीं होता है. इसके अलावा एक और कारण है कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)  जैसी गंभीर बीमारी होने का वो है टेक्नोलॉजी. तकनीकी के दौर में लोग ज्यादातर समय अपने फोन पर लगे होते हैं. अब तो हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है ऑर्डर करो घर पर डिलीवरी हो जाती है, ऐसे में शारीरिक गतिविधि कम हो गई है. खराब दिनचर्या से केवल कोलेस्ट्रॉल ही नहीं बल्कि, हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure), डायबिटीज (diabetes), हार्ट अटैक (heart attack), कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसेल डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कौन से अंग सबसे पहले प्रभावित होते हैं.


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत | Sign Of High Cholesterol 

जब आप जिम या घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपके जांघों, कूल्हों और पैरों में तेज दर्द उभर जाए तो समझ जाइए की आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर में बढ़ गया है. ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए. इसके अलावा मतली आना, जबड़ों, बांहों में दर्द, बहुत अधिक पसीना और सांस लेने में समस्या आना भी बैड कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में शामिल है.

कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल | What Is Idol Cholesterol Level

एक्सपर्ट्स के मुताबिक युवाओं में 200 मिलीग्राम प्रति डीएल होना चाहिए. लेकिन जब यह इससे अधिक हो जाए तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में तुरंत बदलाव लाना चाहिए. आपको शराब और धूम्रपान से दूरी बना लेनी चाहिए. इसके अलावा प्रतिदिन व्यायाम जरूर करें और शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना कम कर दीजिए.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com