त्वचा पर होने वाली दिक्कतें नीम से होंगी दूर, जानिए पिंपल्स और रूखेपन के लिए Neem लगाने के तरीके

Neem For Face: स्किन से जुड़ी ऐसी कई दिक्कतें हैं जिनसे छुटकारा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह नीम लगाने पर त्वचा को मिलते हैं फायदे. 

त्वचा पर होने वाली दिक्कतें नीम से होंगी दूर, जानिए पिंपल्स और रूखेपन के लिए Neem लगाने के तरीके

Neem Face Packs: नीम लगाने पर चेहरा दिखने लगता है चमकदार. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए नीम है फायदेमंद.
  • पिंपल्स और एक्ने से मिलता है छुटकारा.
  • दाग-धब्बे भी होते हैं दूर.

Skin Care: नीम को औषधीय पौधों की गिनती में रखा जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक गुण और नीम में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेट्ंस के चलते ही इसे आयुर्वेदिक नुस्खों में भी बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाता है. नीम को चेहरे की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है, जैसे पिंपल्स (Pimples), एक्ने, दाग-धब्बे, टैनिंग, बेजान और ड्राई स्किन आदि. इसके इस्तेमाल के अलग-अलग तरीके होते हैं. यहां जानिए किस तरह घर पर आसानी से नीम के फेस पैक्स (Face Pack) बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

Lohri और Makar Sankranti पर आप भी लगा सकती हैं खूबसूरत मेहंदी, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन 

h0k1narg

त्वचा की दिक्कतों के लिए नीम फेस पैक्स | Neem Face Packs For Skin Problems 


नीम और नारियल का तेल 


इस फेस पैक से चेहरे पर नजर आने वाला रूखापन दूर हो जाता है. नीम के एंटीफंगल गुण और नारियल तेल का मॉइश्चर त्वचा पर कमाल का असर दिखाते हैं. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में नीम के पत्तों (Neem Leaves) को उबालकर पीस लीजिए. तकरीबन एक चम्मच भरकर पके नीम के पत्तों का पेस्ट आपको लेना होगा. इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच हल्दी मिला दीजिए. फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. 

नीम और शहद 

एंटी-एजिंग फेस पैक बनाने के लिए नीम के साथ शहद का इस्तेमाल करें. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 
ओटमील की भी जरूरत होगी. 2 चम्मच ओटमील लेकर उसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नीम का पेस्ट मिला लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. चेहरे पर चमक और निखार (Glow) नजर भी दिखेगा और एंटी-एजिंग गुण दिखेंगे सो अलग. 

gbr66eoo


नीम और दही 


चेहरे पर नजर आने वाले काले और गहरे धब्बों (Dark Spots) को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाएं. नीम पेस्ट में 2 चम्मच दही डालकर मिला लें. जब पेस्ट चेहरे पर लगाने के लिए अच्छे से मिक्स हो जाए तो लगाएं. इस फेस पैक को आपको चेहरे पर सूखने तक लगाए रखना है. इसके बाद चेहरे को धो लें. चेहरे से पिग्मेंटेशन कम होने में भी मिलेगी मदद. 

नीम और हल्दी 


चेहरे से पिंपल्स और एक्ने (Acne) हटाने के लिए नीम के साथ तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर धोएं, सुखाएं और पीस लें. इस पाउडर में शहद और मुल्तानी मिट्टी एक-एक चम्मच डालें और पेस्ट बनाएं. आपको सिर्फ 15 मिनटों के लिए इस फेस पैक को लगाकर रखना होगा. 

dff20h3g

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.