मेथी के दाने बालों का झड़ना कर देंगे बंद, बस इस तरह करना होगा इन Fenugreek Seeds का इस्तेमाल 

How To Stop Hair Fall: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बालों का झड़ना रोका जा सकता है. इन्हीं में से एक है पीले मेथी के दानों का इस्तेमाल. यहां जानिए हेयर फॉल रोकने में कैसे काम आती है मेथी. 

मेथी के दाने बालों का झड़ना कर देंगे बंद, बस इस तरह करना होगा इन Fenugreek Seeds का इस्तेमाल 

Fenugreek Seeds For Hair Fall: मेथी के इस नुस्खे से रुकेगा बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • मेथी के दाने हैं बालों के लिए फायदेमंद.
  • इस तरह बनाएं हेयर मास्क.
  • बालों पर नजर आएगा असर.

Hair Fall Control: किसी सब्जी में तड़का लगाना हो या फिर पीसकर मसाले की तरह खाना हो, मेथी के दाने रसोई में बेहद काम के साबित होते हैं. लेकिन, अनेक गुणों से भरपूर मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) की जगह सिर्फ रसोई में ही नहीं है बल्कि इन्हें बालों की देखरेख का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. मेथी के दानों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो झड़ते बालों की दिक्कत भी दूर हो जाती है. अगर आप भी उनमें से हैं जो झड़ते बालों से परेशान हैं तो आपके लिए भी ये मेथी के दाने किसी वरदान की तरह ही काम करेंगे. 

रोजमर्रा की इन 5 आदतों की वजह से वक्त से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है व्यक्ति, समय रहते संभलना है जरूरी 

झड़ते बालों के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds For Hair Fall 

ci12400o

Photo Credit: iStock

मेथी के दाने बालों को आयरन और प्रोटीन देते हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. स्कैल्प के लिए भी मेथी के दाने फायदेमंद साबित होते हैं. इन दानों के इस्तेमाल से डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत दूर होती है और सिर पर होने वाली खुजली से भी राहत मिल जाती है. अब बात आती है बालों का झड़ना रोकने की. मेथी के दाने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं जिससे बालों का झड़ना रुकने में मदद मिलती है. डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में भी इन दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत को भी मेथी के दाने दूर कर देते हैं. इसके फायदों की लिस्ट यहां खत्म नहीं होती, मेथी के दानों को सिर पर लगाने से ऑयली स्कैल्प की दिक्कत से भी निजात मिल जाती है. 

40r7ch5o


मेथी के दानों का हेयर मास्क 


झड़ते बालों के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) 2 चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें भिगो दें. रातभर इन दानों को भिगोकर रखने के बाद पीस लें. इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाने के 20-25 मिनट बाद सिर धो लें. हर दूसरे हफ्ते में इस नुस्खे को आजमाकर देखें. 

नींबू का रस और मेथी के दाने 


जिस तरह पहले आपने मेथी को भिगोकर पीसा था बिल्कुल उसी तरह एकबार फिर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 2 चम्मच भरकर नींबू का रस मिलाएं और फिर इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. हेयर फॉल पर असर के साथ-साथ इस पेस्ट से बालों से डैंड्रफ भी हट जाएगा. 

lemon juice

Photo Credit: iStock

अंडा और मेथी के दाने 


एक कटोरी में मेथी के दानों का पेस्ट डालें. इसमें एक अंडा फोड़कर मिला लें. बालों पर इस पेस्ट को आधा घंटा लगाए रखें और फिर धो लें. इससे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना भी रुक जाएगा. साथ ही, स्कैल्प पर होने वाली खुजली को भी यह पेस्ट दूर कर देगा. 
 

अंडरआर्म्स से आती है बदबू और लोग बनाने लगते हैं आपसे दूरी, तो झट से आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू नुस्खे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.