चुकुंदर के छिलके गालों को दे सकते हैं गुलाबी निखार, जानिए स्किन केयर में कैसे करें शामिल Beetroot Peels 

Beetroot Peels For Skin: चुकुंदर के छिलके स्किन केयर में कई तरह से शामिल किए जा सकते हैं. इन छिलकों के इस्तेमाल से त्वचा निखरी और बेदाग नजर आती है.  

चुकुंदर के छिलके गालों को दे सकते हैं गुलाबी निखार, जानिए स्किन केयर में कैसे करें शामिल Beetroot Peels 

Beetroot Peels Benefits: त्वचा की देखभाल के लिए ऐसे काम आते हैं चुकुंदर के छिलके. 

Skin Care: चुकुंदर के फेस पैक या फिर लिप बाम बनाकर लगाते हुए तो आपने कई लोगों को देखा होगा, लेकिन, क्या आपने कभी चुकुंदर के छिलकों का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो अब वक्त आ गया है कि आप त्वचा की देखभाल में चुकुंदर के छिलके (Beetroot Peels) शामिल करना भी शुरू कर दें. चुकुंदर के छिलके अलग-अलग तरह से स्किन केयर में इस्तेमाल किए जा सकते हैं और चुकुंदर जैसा फायदा ही चुकुंदर के छिलकों के इस्तेमाल से देखने को मिलता है. यहां जानिए, निखरी (Glowing Skin), ताजगी से भरी बेदाग त्वचा के लिए कैसे करें चुकुंदर के छिलकों का इस्तेमाल. 

सफेद बालों को भी काला कर देते हैं करी पत्ते, बस Curry Leaves लगाने का सही तरीका होना चाहिए मालूम

त्वचा के लिए चुकुंदर के छिलके | Beetroot Peels For Skin 

चुकुंदर के छिलकों का फेस मास्क 

विटामिन सी से भरपूर इस फेस मास्क (Face Mask) को लगाने पर स्किन पर निखार नजर आने लगता है. फेस मास्क बनाने के लिए चुकुंदर के छिलकों को कुछ घंटो को लिए पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इस पानी में नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धोएं. आप इन छिलकों को पीसकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स दूर होने में मदद मिलती है. 

होंठ बनेंगे गुलाबी 

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए चुकुंदर के छिलके धो लें. इस धुले हुए चुकुंदर को होठों पर हल्का रगड़कर लगाने पर होंठ गुलाबी (Pink Lips) नजर आने लगते हैं. इन छिलकों का इस्तेमाल रोजाना भी किया जा सकता है. 
आप चुकुंदर के छिलकों से लिप स्क्रब भी बना सकते हैं. इसके लिए चुकुंदर के छिलकों को पानी में भिगोएं. एक चम्मच चुकुंदर के छिलके का पानी और आधा चम्मच चीनी लेकर मिलाएं और इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डाल सकते हैं. इस तैयार स्क्रब को होठों पर मलें और फिर धो लें. होठों से डेड स्किन हटेगी और होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी और कोमल बनेंगे. 

rgs57k48

गालों को बनाएं गुलाबी 

मेकअप करते वक्त बहुत सी लड़कियां लिप और चीक टिंट (Cheek Tint) का इस्तेमाल करते हैं. आप चुकुंदर के छिलके से घर पर ही टिंट बना सकती हैं. चुकुंदर के छिलकों को सीधा गालों पर लगाएं या फिर इसके रस को गालों पर टिंट की तरह मल सकते हैं. 

चुकुंदर के छिलकों का टोनर 

त्वचा के लिए चुकुंदर के छिलके इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसका फेस टोनर बनाकर लगाना. चुकुंदर के छिलकों का फेस मास्क बनाने के लिए चुकुंदर के छिलकों को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद इन छिलकों को किसी बोतल में पानी के साथ भरकर रखें. रातभर इस पानी को इसी तरह रखने पर यह टोनर बन जाएगा. आप इस चुकुंदर के टोनर (Beetroot Toner) को स्किन साफ करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं. चेहरा धोने के बाद भी इस टोनर को लगाया जा सकता है. 

gsgv8lag
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.