आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करता है केले का छिलका, जानिए Dark Circles हटाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Dark Circles Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इन्हीं में से एक है केले का छिलका. जानिए केले के ऐसे नुस्खे जो आंखों के नीचे पड़े काले घेरों पर असरदार हैं.  

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करता है केले का छिलका, जानिए Dark Circles हटाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Banana Peels For Dark Circles: इस तरह केले का छिलका डार्क सर्कल्स करेगा दूर.

खास बातें

  • इस तरह दूर होंगे काले घेरे.
  • केले का छिलका आएगा काम.
  • कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर.

Dark Circles: जीवनशैली की आदतें, नींद की कमी, पोषक तत्वों की कमी और केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं. अक्सर अंडर आई डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाए जाते हैं जिनका आमतौर पर अच्छा असर देखने को मिलता है. यहां केले के छिलके (Banana Peels) से जुड़े कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं जो आंखों के नीचे नजर आने वाले कालेपन और पफी आईज की दिक्कत को दूर करने में असरदार हैं. अब आपकी आंखें डार्क सर्कल्स की वजह से नहीं बल्की खूबसूरती से चमकेंगी. 

होली से पहले और बाद में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जानिए यहां, गुलाल नहीं छीन पाएगा चेहरे का निखार 

डार्क सर्कल्स के लिए केले के छिलके | Banana Peels For Dark Circles 

9flqlqcg

Photo Credit: iStock


केले के छिलकों में पौटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जिस चलते ये आंखों के नीचे की सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छे साबित होते हैं और डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को हल्का करते हैं. इसके अलावा केले के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, पौटेशियम और मैंग्नीज आदि पाया जाता है. ये छिलके स्किन को नमी भी देते हैं और स्किन का कोलाजन बूस्ट करने और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में भी मददगार साबित होते हैं. 


पहला तरीका 

केले के छिलकों को डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करने का पहला तरीका यह है कि इन्हें तकरीबन 15 से 20 मिनट तक फ्रिज में रखें और फिर आंखों के नीचे लगाएं. इन छिलकों को 15 मिनट तक आंखों के नीचे लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरीके को अपनाने पर अच्छा असर दिखने लगेगा. 

rnblhrho


दूसरा तरीका 


केले के छिलकों को पीसकर या छोटे टुकड़ों में काटकर इनमें एलोवेरा जैल मिला लें. पेस्ट बनाएं और आंखों के नीचे इसकी एक मोटी परत बनाकर लगाए रखने के बाद धो लें. इसे रात के समय भी अंडर आईज में लगाकर रख सकते हैं. 

kpi4032

तीसरा तरीका 


डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए केले के छिलकों को पीसें. इसमें 2-3 बूंदे नींबू के रस (Lemon Juice) की मिलाएं और साथ ही एक चम्मच शहद भी मिला लें. इस पेस्ट से आंखों के नीचे की स्किन को पर्याप्त नमी मिलेगी. अब 8 से 10 मिनट बाद इसे धोकर हल्के हाथ से थपथपाते हुए आंखों को साफ करें. कुछ दिन इस्तेमाल के बाद असर दिखने लगेगा. 

remedies for dark circles and eye puffiness

Photo Credit: iStock

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.