सूखे मेवों को डिब्बे में रखना चाहिए या फिर थैली में, यहां जानिए Dry Fruits स्टोर करने के सही तरीके 

Storing Dry Fruits: घर में सूखे मेवे तो होते ही हैं. लेकिन, बहुत से लोगों को ड्राई फ्रूट्स स्टोर करने नहीं आते जिस कारण वे वक्त से पहले खराब होने लगते हैं. यहां जानिए किस तरह इन्हें स्टोर करके रखा जाना चाहिए. 

सूखे मेवों को डिब्बे में रखना चाहिए या फिर थैली में, यहां जानिए Dry Fruits स्टोर करने के सही तरीके 

How To Store Dry Fruits: जानिए ड्राई फ्रूट्स को किस तरह रखना चाहिए. 

Kitchen Hacks: सूखे मेवे खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होते हैं लेकिन महंगे भी खूब होते हैं. वहीं, इन्हें सही तरह से स्टोर करके ना रखा जाए तो खराब भी तेजी से होते हैं. ऐसे में जरूरी होता है यह जानना कि किस तरह सूखे मेवे (Dry Fruits) घर में रखे जाएं. यहां जानिए फ्रिज में, बाहर, किसी डिब्बे में, थैली में, गीला करके या फिर सूखी जगह पर, ड्राई फ्रूट्स को कैसे रखना सही होता है. यहां बताए तरीकों से बेहद आसानी से सूखे मेवों को ताजा रखा जा सकता है. 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 6 बीजों का सेवन, जानिए इन Healthy Seeds के बारे में 

सूखे मेवे कैसे करें स्टोर | How To Store Dry Fruits 

खरीदते समय रखें ध्यान 

जब भी आप ड्राई फ्रूट्स खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि उनमें से बदबू ना आए. पैकेटबंद ड्राई फ्रूट्स खरीदने ज्यादा बेहतर रहते हैं. इसलिए खुले ड्राई फ्रूट्स खरीदने से बचें. 


चुनें सही डिब्बा 

सूखे मेवों को डिब्बे में रखना ज्यादा बेहतर रहता है. इन्हें एयरटाइट कंटेनर (Airtight Container) में स्टोर करके रखें जिससे बाहर की हवा और नमी इन्हें खराब ना कर पाए. 

कांच के कंटेनर में आमतौर पर सूखे मेवे ज्यादा फ्रेश रह पाते हैं. इस तरह से ड्राई फ्रूट्स का फ्लेवर बना रहता है. इसके साथ ही कांच के कंटेनर में तापमान भी सामान्य रहता है जिससे ड्राई फ्रूट्स खराब नहीं होते. 

जगह का रखें ध्यान 

रसोई में गैस के आसपास ड्राई फ्रूट्स ना रखें क्योंकि हीट ड्राई फ्रूट्स को खराब कर सकती है. इसके साथ ही, ड्राई फ्रूट्स को फ्रिज (Fridge) में भी ना रखें क्योंकि जरूरत से ज्यादा नमी इन्हें खराब कर सकती है. ऐसे में कमरे के ऐसे हिस्से में ड्राई फ्रूट्स रखें जो सूखा और साधारण ठंडा हो. 


भूनना रहेगा फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक ठीक रखने के लिए उन्हें भूनकर रखें. भूनने से ड्राई फ्रूट्स नमी से दूर रहते हैं. अच्छी बात यह है कि भूनने के बाद सूखे मेवों का स्वाद भी बेहतर हो जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में रहना है बीमारियों से दूर तो घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय, रोगों से बचे रहेंगे आप