लंबे समय तक करी पत्ते को रखने है फ्रेश तो अपनाएं ये कीचन हैक्स, इस तरह से करें स्टोर

Kitchen tips : करी पत्ते का उपयोग मुख्यतः खाना फ्राई करने के लिए किया जाता है. इसकी खुशबू से भूख बढ़ जाती है ऐसे में आपको अगर इस पत्ते को लंबे समय के लिए स्टोर करके रखना है तो यहां बताए जा रहे टिप्स के बारे में बताएं.

लंबे समय तक करी पत्ते को रखने है फ्रेश तो अपनाएं ये कीचन हैक्स, इस तरह से करें स्टोर

Curry leaves को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें.

How to store curry leaves : करी पत्ता ऐसा है जिसका तड़का खाने का स्वाद दोगुना कर देता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर दक्षिण भारत में लोग करते हैं. इसको सांभर (sambhar), ढोकला (dhokla), पोहा (poha), उत्तपम को फ्राई (curry for fry) करने के इस्तेमाल में लाते हैं. अब तो इसका उपयोग सभी जगहों पर किया जाने लगा है. इसकी खुशबू भूख बढ़ा देती है. तो चलिए जानते हैं करी (curry leaves) को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए क्या टिप्स अपनाना चाहिए जिससे वो ताजे बने रहें.

करी पत्ते को लंबे समय तक कैसे करें स्टोर

- करी के पत्तों को स्टोर करने के लिए आप इन्हें अच्छे से धो लें पहले फिर इन्हें पंखे के नीचे अच्छे से सुखा लें उसके बाद साफ सूती कपड़े से पोछकर एयर टाइट कंटेनर में टिशू रखकर नीचे उसके ऊपर पत्तों को डिब्बे को बंद करके फ्रिज में रख दीजिए.

- ऐसा करने से आप इन पत्तों को लंबे समय तक चला  पाएंगी. इसके अलावा आप इसे जिप बैग में भी स्टोर करके रख सकती हैं. यह भी लंबे समय तक चलेगा.

- इसके अलावा आप करी पत्तों को धूप में 2 से 3 दिन के लिए सुखाकर भी रख सकती हैं. यह भी आपके खाने के स्वाद को दोगुना करने का काम बखूबी करेंगे.

- इसके अलावा आप धनिया की पत्ती को भी लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं. आप धनिए की पत्ती को धोकर सुखा लें फिर उसे पेपर में लपेटकर रख दीजिए. इससे ज्यादा दिन तक चलेंगे.

- मिर्ची को भी लंबे समय तक चलाना है तो उनकी डंडी को तोड़कर डिब्बे में स्टोर कर दीजिए फिर देखिए कैसे उनकी लाइफ लंबी हो जाती है.
  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही का दिखा जलवा, व्‍हाइट बॉडीकॉन आउटफिट में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com