क्या आप भी ज्यादा सोचते हैं तो हो जाइए अलर्ट, सेहत हो सकती है खराब

Stress relief tips : अगर आप उन लोगों में से हैं जो किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा सोचते हैं. तो आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है. इससे आपकी हेल्थ बिगड़ सकती है.

क्या आप भी ज्यादा सोचते हैं तो हो जाइए अलर्ट, सेहत हो सकती है खराब

Health tips : मेडिटेशन से ओवरथिंकिंग की आदत पर लगाएं लगाम.

खास बातें

  • आप अपने ट्रिगर प्वाइंट को समझने की कोशिश करें.
  • जब आपको लगे की आप औवरथिंकिंग कर रहे हैं तो किसी शांत जगह पर बैठ जाएं.
  • ध्यान मुद्रा को जीवनशैली का हिस्सा बनाएं, इससे तनाव काफी हद तक कम होगा.

Overthinker : कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत ज्यादा सोचते हैं. किसी भी बात को पकड़ बैठ जाते हैं. उस बारे में इतना ज्यादा विचार कर लेते हैं कि जिसका बुरा असर सेहत पर दिखाई पड़ने लगता है. चेहरे पर हमेशा सिकन सी पड़ी रहती है. इससे स्किन और हेयर प्रॉब्लम होने लगती हैं और मानसिक, भावनात्मक स्वास्थ्य (mental and emotional health) का भी बुरा हाल होता है. ऐसे में उन लोगों को अपनी ओवरथिंकिंग की आदत पर रोक लगा देना चाहिए. नहीं तो सेहत दिन प्रतिदिन बिगड़ती ही जाएगी.

ओवरथिंकिंग से होने वाले नुकसान

- ज्यादा सोचने वाले या हर बात का निगेटिव एंगल देखने वाले लोगों को पैनिक अटैक, एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे नींद की कमी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी होती हैं. इससे मोटापा होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

खुद को ऐसे बचाएं ओवरथिंकिंग से

- अगर आपको लग रहा है कि किसी बात को लेकर ज्यादा सोच रहे हैं तो खुद को डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश करें. आप अपनी हॉबी से जुड़ी चीजों में खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें. कोई अच्छी फिल्म देखें जिससे आपकी सोच सकारात्मक हो या मोटीवेशनल स्पीच सुनें. कोई रेसिपी ट्राई करें अगर कुकिंग के शौकीन हैं तो.

- जब आपको लगे की आप औवरथिंकिंग कर रहे हैं तो किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और गहरी सांस लें. इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा. साथ ही यह तरीका दिमाग में आ रहे निगेटिव थॉट को भी रोकेगा.

- मेडिटेशन भी इस समस्या में बहुत काम आता है. आप ध्यान मुद्रा को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं. इससे आपका तनाव काफी हद तक कम होगा. 

- आप अपने ट्रिगर प्वाइंट को समझने की कोशिश करें. जिसके कारण आप ओवरथिंकिंग करना शुरू कर देते हैं. इस चीज से आपको खुद उबरना होता है. इसमें आपकी कोई सहायता नहीं कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com