Spine में बनी रहती है दर्द की समस्या तो आज से करें ये एक्सरसाइज, कुछ दिन में नजर आने लगेगा फर्क

Spinal cord : जिन लोगों को पीठ में बहुत ज्यादा दर्द रहता है उन्हें यहां बताई जा रही एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए.

Spine में बनी रहती है दर्द की समस्या तो आज से करें ये एक्सरसाइज, कुछ दिन में नजर आने लगेगा फर्क

bridge exercise भी पीठ की दर्द और शरीर की जकड़न को कम करने में मदद करती है.

Spinal exercise : आजकल लंबे समय तक बैठ के काम करने के कारण लोगों के पीठ कमर और गर्दन में दर्द बना रहती है. बॉडी में अकड़न सी होने लगती है. कुछ लोग को तो स्पाइन में इतना ज्यादा दर्द होता है कि वह ज्यादा देर तक बैठ ही नहीं पाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर ऐसे एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसके करने से आपका स्पाइन की दर्द से राहत मिल जाएगी तो चलिए जानते हैं स्पाइनल व्यायाम के बारे में.

स्पाइनल के लिए एक्सरसाइज | Exercise for spinal cord

- स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने से आप स्ट्रेस मोड से रिलैक्स मूड में आ सकते हैं. इसको करने से दर्द से राहत तो मिलती है लेकिन साथ में इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है. इससे आपकी रिस्पैटरी सिस्टम भी मजबूत होती है. 

- हिप क्रॉसओवर एक्सरसाइज भी स्पाइनल दर्द को कम करने के लिए अच्छा होता है. यह खिंचाव पैदा करता है जिससे जकड़न कम होती है जो ज्यादा देर तक बैठने के कारण हो जाता है. इसको करना भी बहुत आसान होता है. 

- ट्रेडिशनल स्कवॉट करने से भी आपके पीठ का दर्द कम होगा. यह आपके कोर और पैर की ताकत को बढ़ाने में मदद करेगा, जो आपकी रीढ़ को अनावश्यक चोटों से बचा सकता है.

- ब्रिज एक्सरसाइज (BRIDGE EXERCISE भी आपकी पीठ की दर्द के लिए अच्छा होता है. इसे करना भी बहुत आसान होता है.  तो आज से यहां बताई जा रही एक्सरसाइज को करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आपको आराम मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com