आंख के नीचे काले घेरे को करना है कम तो अपनाएं ये टिप्स, कुछ दिन में हो जाएगा ठीक

dark circle : अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो दही को आंखों के नीचे लगा लीजिए. फिर 10 मिनट के बाद साफ ठंडे पानी से धो लीजिए. ऐसा करने से पफीनेस भी कम होगा.इसके अलावा भी कई उपाय बताए गए हैं लेख में.

आंख के नीचे काले घेरे को करना है कम तो अपनाएं ये टिप्स, कुछ दिन में हो जाएगा ठीक

अगर आप चाहती हैं कि आपके काले घेरे पहले से कम हो जाएं तो पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं.

Under eye dark circle : आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने से आपके चेहरे की सुंदरता प्रभावित होती है. अंडर आई डार्क सर्कल के पीछे का कारण बहुत होते हैं जिसमें से एक है नींद ना पूरी होना और दूसरा विटामिन (vitamin) की कमी. इसलिए आपको इन दोनों चीजों पर सबसे पहले ध्यान देना है. इसके बाद आप कुछ उपायों को अपनाएं जो लेख में बताए जा रहे हैं. और तो और आप डॉक्टर से संपर्क करें अगर आंख के नीचे के काले घेरे (dark circle) बहुत गहरे पड़ गए हैं तो. 

काले घेरे कैसे करें कम

  • अगर आप चाहती हैं कि आपके काले घेरे पहले से कम हो जाएं तो पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं क्योंकि शरीर में हाइड्रेशन लेवल (hydration level) कम होने के कारण भी यह समस्या होती है.

  • एलर्जी पैदा करने वाले फूड को ना खाएं. क्योंकि इसके कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. कई बार आप कोई ऐसा फूड खा लेते हैं जिससे आंखों से पानी निकलने लगते हैं जिसके चलते स्किन इरिटेटेड हो जाती है.ऐसे में आप एहतियात बरतें.

  • वहीं, आपके चेहरे पर डार्क सर्कल (dark circle) की परेशानी हमेशा बनी रहती है तो आप फिलर्स का इस्तेमाल करें. यह सबसे आसान तरीको होता है काले घेरे को कम करने के लिए. हालांकि यह थोड़ा महंगा पड़ जाएगा.

  • अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो दही को आंखों के नीचे लगा लीजिए. फिर 10 मिनट के बाद साफ ठंडे पानी से धो लीजिए. ऐसा करने से पफीनेस भी कम होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com