क्या आप बार-बार आ रही है छींक से परेशान हो गए हैं, तो अब से अपनाएं 3 नुस्खे, मिलेगा आराम

Home remedy : बहुत ज्यादा छींक आने से सिर और सीने में दर्द होने लगती है. इसके अलावा थकावट और बुखार भी हो जाता है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय अपना लेना चाहिए.

क्या आप बार-बार आ रही है छींक से परेशान हो गए हैं, तो अब से अपनाएं 3 नुस्खे, मिलेगा आराम

Health tips : रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है, इसलिए उन चीजों का ध्यान रखें जो आपके छींक को ट्रिगर कर सकती हैं.

Sneezing fits :  छींक आना दिमाग को सुन्न करने वाला और थका देने वाला होता है. छींक आने पर आपको सिरदर्द, नाक बहना और पूरी तरह से थकान महसूस होती है. छींक आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे-धूल मिट्टी, मिर्च के तड़का या फिर आपकी नाक बहुत सेंसिटिव हो. ऐसे में आपको कुछ उपाय (home remedy for cough) अपना लेना चाहिए जिससे आप सर्दी के असर को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे होम रेमेडी से कंट्रोल करें स्नीजिंग.

चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां और डार्क स्पॉट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज, कुछ दिन में दिखेगा असर

छींक के घरेलू इलाज | How to stop sneezing 

- रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है, इसलिए उन चीजों का ध्यान रखें जो आपके छींक को ट्रिगर कर सकती हैं. विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्टर के लिए बेस्ट माना जाता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली सर्दी जैसी अन्य परेशानियों से लड़ने में शरीर को मदद करती हैं. ऐसे में आप विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, नींबू और अन्य खट्टे फल खाएं.

- सदियों पुराना दादी और नानी मां का नुस्खा, हल्दी दूध इस समस्या से लड़ने में मदद करेंगी. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बार-बार छींकने की परेशानी से लड़ने में मदद करती हैं. इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है.

- गले और नाक संबंधित परेशानी के लिए शहद और अदरक सबसे पुराना नुस्खा है. इसके सेवन से काफी हद तक आराम मिलता है. इसके अलावा काली मिर्च वाली चाय भी इस बीमारी में बहुत फायदेमंद होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

काजोल और रानी मुखर्जी खूबसूरत साड़ी में दुर्गा पंडाल पहुंचीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com