अगर आप Anxiety और  Depression से जूझ रही हैं तो इस नेचुरल थैरेपी का लें सहारा, जल्द जाएंगी उबर

Anxiety symptoms : इस लेख में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसको अपनाकर आप घर पर ही बिना कीसी मनोचिकित्सक के पास गए एंग्जाइटी से उबर जाएंगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

अगर आप Anxiety और  Depression से जूझ रही हैं तो इस नेचुरल थैरेपी का लें सहारा, जल्द जाएंगी उबर

Anxiety reason : अवसाद से उबरने के लिए अपनी रूटीन में बदलाव लाएं.

खास बातें

  • आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करें.
  • एंग्जाइटी को कम करने के लिए रोजाना योगासन करें.
  • एंग्जाइटी कम करने के लिए आप निगेटिव लोगों से दूर रहें.

Anxiet and depression therepy : तनाव, चिंता और अवसाद युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. इसका कारण एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ है. ऑफिस हो, घर हो या स्कूल हर जगह लोग नंबर वन बनने की दौड़ में शामिल हैं. जिसके कारण उनको इस तरह के मानसिक तनाव से गुजरना पड़ रहा है. इस लेख में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसको अपनाकर आप घर पर ही बिना कीसी मनोचिकित्सक के पास गए एंग्जाइटी से उबर जाएंगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

एंग्जाइटी के लक्षण

  • सबसे पहले बात कर लेते हैं कि एंग्जाइटी के लक्षणों के बारे में. इसमें सिरदर्द, शरीर में थकावट और कुछ भी करने का मन ना करना होता है. 

  • इसके अलावा बिना बात के गुस्सा आ जाना चिड़चिड़ापन रहना भी इसके लक्षण होते हैं. इसमें आपको नींद बहुत आती है. 

एंग्जाइटी से कैसे उबरें

  • अगर आप अपनी एंग्जाइटी को कम करना चाहते हैं तो सुबह उठने की कोशिश करें. 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. अपने फ्रेंड सर्कल में बदलाव करें. नकारात्मक बातें करने वालों से दूर रहें.

  • जब आपको बहुत ज्यादा घबराहट महसूस हो तो सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और एक लंबी सांस लीजिए फिर ठहर जाइए दुबारा से इस प्रक्रिया को दोहराएं.

  • इस समस्या से छुटकारा पाने का मेडिटेशन बेस्ट तरीका है. इस दौरान आप कोई भी फैसला सोच समझकर लीजिए जल्दबाजी में ना करें. इस समय सोशल मीडिया से भी दूरी बनाकर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर, सारा अली खान, अनन्या पांडे और जाह्नवी कपूर का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com