चाय बनाते समय ध्यान रखें ये टिप्स, रोज की चाय भी लगेगी स्पेशल

Tips For Special Tea : अगर आप भी चाय (Tea) पीने का का शौक रखते हैं और चाय का टेस्ट बेहतर हो पाए इसके लिए रोज नया प्रयोग करते रहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है. जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जो आपकी हर रोज के चाय को कुछ स्पेशल बना देंगे.

चाय बनाते समय ध्यान रखें ये टिप्स, रोज की चाय भी लगेगी स्पेशल

Special Tea : कुछ ऐसे आसान टिप्स जो आपके हर रोज के चाय (Tea) को कुछ स्पेशल बना देंगे.

भले चाहे सर्दी हो, बारिश हो या गर्मी चाय के शौकीनों को तो बस इसे पीने का कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेना है. अगर आप भी चाय (Tea) पीने का का शौक रखते हैं और चाय का टेस्ट बेहतर हो पाए इसके लिए रोज नया प्रयोग करते रहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है. जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जो आपके हर रोज के चाय (Tea) को कुछ स्पेशल बना देंगे.


चाय को इन टिप्स के साथ बनाएं स्पेशल | How To Make Special Tea

हर्ब्स को अच्छे से कूट कर डालें
चाय के लिए यूज होने वाले हर्ब्स जैसे  इलायची, अदरक, तुलसी आदि चाय (Tea) का टेस्ट बढ़ाते हैं, लेकिन इनका स्वाद अच्छे से चाय (Tea) में घुल जाए इसके लिए इन्हें ग्रेट न करें बल्कि उन्हें  एक साथ कूटकर फिर उबलते हुए पानी में डाल दें. इन सब हर्ब्स के साथ ही दो या तीन लौंग और दालचीनी का छोटा सा टुकड़ा भी कूट कर डाल सकते हैं.

ऐसे बनाएं हर्ब्स की चाय-
-1/2 इंच अदरक का टुकड़ा
-2 हरी इलायची
-4-5 तुलसी की पत्तियां

विधि- 

सभी हर्ब्स को पहले एक साथ रखकर कूट लेना है और फिर चाय में मिलाना है, पानी को अच्छे से उबलने दें फिर चाय पत्ती ऐड करें.

सूखे हुए नींबू से बढ़ाए चाय का जायका
चाय में सूखे हुए नींबू को डाल कर बेहतरीन स्वाद वाली चाय बनाई जा सकती है. दरअसल, चाय में सूखे नींबू का यूज अरेबिक चाय में किया जाता है और ये चाय (Tea) को बनाने का काफी पॉपुलर तरीका है. इसके लिए पानी में चाय पत्ती अच्छे से उबालें और अब उसमें सूखे हुए नींबू की एक या दो फांक डाल दें. एक-दो बार उबाल आने के बाद अब शक्कर मिला दें और दो-तीन उबाल आने के बाद इसे कप में छान लें.

गुड़ या मुलेठी की चाय
चीनी सेहत के लिहाज से हेल्दी नहीं मानी जाती, आप चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए और इसे अधिक हेल्दी बनाने के लिए चाय की जगह शहद, गुड़ या फिर  मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन स्वीटनर्स का यूज करते हैं तो ये न ही सिर्फ चाय में मिठास घोल देंगे बल्कि उसे एक अलग स्वाद भी देंगे, ऐसे में आपकी चाय, नॉर्मल चाय (Tea) से अलग लगेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चाय पत्ती और इलायची को रखें अलग
आप चाय में इलायची मिलाने के लिए पहले चाय (Tea) पत्ती डाल कर पानी और दूध को उबालें, इसके बाद इसमें अच्छे से कूट कर इलायची ऐड करें. चाय पत्ती में इलायची मिलाकर ना रखें. इससे इलायची का फ्लेवर नहीं आता और पहले से खुल जाने के कारण इलायची की सुगंध भी चली जाती है.