Alsi chutney for heart : अलसी और तिल से बनी चटनी दिल के लिए है फायदेमंद, यहां जानिए बनाने का तरीका

healthy chutney recipe : अलसी और तिल को मिलाकर बनाई चटनी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है साथ ही यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. इन दोनो में मौजूद पोषक तत्व दिल के स्वास्थय को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Alsi chutney  for heart : अलसी और तिल से बनी चटनी दिल के लिए है फायदेमंद, यहां जानिए बनाने का तरीका

alsi ke chutney : अलसी-तिल की चटनी बनाने की विधि यहां जानें.

Alsi sauce : आपके खाने की थाली का स्वाद चटनी बढ़ा सकती है. आपने इसके पहले टमाटर, प्याज, धनिया और मिर्च का चटनी खाई होगी. लेकिन क्या आपने कभी अलसी की चटनी के बारे में सुना है. अलसी और तिल को मिलाकर बनाई चटनी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है साथ ही यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. इन दोनो में मौजूद पोषक तत्व दिल के स्वास्थय को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आपने इसके पहले कभी अलसी और तिल की चटनी नहीं खाई है तो हम आपको बताएंगे चटनी की रेसिपी 

अलसी-तिल की चटनी बनाने के लिए सामग्री 

अलसी बीज - 1/2 कप
तिल - 2 टेबलस्पून
सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ - 12 कप
साबुत धनिया - 4 टी स्पून
साबुत लाल मिर्च - 3-4
करी पत्ता - 12 कप
जीरा - 2 टी स्पून
काली मिर्च - 1 टी स्पून
मूंगफली के दाने - 3-4 टेबलस्पून
हींग - 2-3 चुटकी
काला नमक - स्वादानुसार 
सादा नमक - स्वादानुसार 

6g37elf8

अलसी-तिल की चटनी बनाने की विधि 

  • इस चटनी को बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही को गैस पर रखें और गर्म होने पर उसमें अलसी डालकर भूंन लें. करी पत्ता को भी हल्का सा भूनकर निकाल लें. 

  • इसके बाद कढ़ाही में साबुत धनिया, साबुत लाल मिर्च, जीरा डालकर उसे भी भून लें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में भुनी हुई अलसी, तिल और करी पत्ता के साथ ये मसाले डालकर मिक्स कर दें. 

  • अब कढ़ाही में कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर हल्का सा भून लें और मसाले वाले बर्तन में निकाल लें. अब कढ़ाही में मूंगफली दानें और काली मिर्च डालकर हल्का भून लें और मसाले वाले बर्तन मे मिला दें. अब इसे मिक्सर में डालक पीस लें आपकी चटनी बनकर तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com