क्या आपकी नई ड्रेस फिट नहीं आती है तो अब से करें ये योगासन, झट से गलेगी चर्बी

Yogasan for obesity : मोटापे को कंट्रोल में करना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि इससे हाइपरटेंशन, ब्लड शुगर, थायराइड जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, तो चलिए जानते हैं कैसे बढ़े हुए वजन को योगासन के जरिए नियंत्रण में लाया जाए. 

क्या आपकी नई ड्रेस फिट नहीं आती है तो अब से करें ये योगासन, झट से गलेगी चर्बी

अगर आप कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो Trikonasan को जरूर करें.

Weight loss tips : बढ़ा हुआ वजन परेशानी बन जाती है. मोटापा (weight gain) आपके शरीर के आकार को प्रभावित तो करता ही है साथ में कई और गंभीर बीमारियां (illness) भी पैदा कर देता है जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन आदि. ऐसे में इसको कंट्रोल (how to control weight) में करना बहुत जरूरी हो जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे बढ़े हुए वजन को योगासन (yogasan for obesity) के जरिए नियंत्रण में लाया जाए. 

बढ़ते हुए वजन को कैसे करें कंट्रोल

माउंटेन पोज

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो इस पोज को करना ना भूलें. यह आपके स्पाइन के लिए बहुत अच्छा होगा साथ में वजन को भी घटाने में कारगर होगा. इसको करने के लिए पहले दोनों पैरों को जोड़कर खड़े हो जाएं. अपने दाहिने हाथ को सीधे अपने सिर के ऊपर उठाएं और बाएं हाथ की तरफ झुकें और वापस ऊपर आ जाएं. इस प्रक्रिया को हर तरफ 15 बार दोहराएं.

त्रिकोणासन

अगर आप कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इस आसन को जरूर करें. आपको अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े होना है. अपने संतुलन को बनाए रखते हुए पैरों को जितना हो सके स्ट्रेच करें. अपनी बाहों को फैलाएं ताकि वे फर्श के समानांतर हों और फिर अपने बाएं हाथ को देखते हुए दाहिनी दिशा में झुकें. ऐसा आप 15 सेट में दोहराएं.

पूर्वोत्तानासन 

पूर्वोत्तानासन या अपवर्ड प्लेंक पोज़ आपके कंधों, बाहों, कलाई और पीठ को मजबूत करता है. यह आपके बढ़ते थायरॉयड सेल्स को भी कम करता है और कूल्हों, पेट और पैरों को फैलाता है. 

सूक्ष्म योगासन

सूक्ष्म योगासन आपके शरीर में रक्त संचार सही करता है और तनाव मुक्त रहने में भी सहायता करता है. इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक शांति मिलती है. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही शरीर के ऑक्सीजन लेवल को भी सही रखता है. यह योगासन जोड़ों और हड्डियों की बीमारियों को ठीक कर देता है. इसे नियमित करना चाहिए. सांस संबंधी परेशानी में इसका अभ्यास जरूर करें.

इसको करने के लिए पहले मैट बिछा लें. इसके बाद सुखासन मुद्रा में बैठ जाएं. इसके बाद लंबी और गहरी सांस लेने की कोशिश करें.  इसके बाद हाथ जोड़कर ओम का जाप करें. फिर आंखों को खोल लें. इसके बाद खड़े हो जाएं पंजों के बल. एड़ी को उठा लीजिए और कमर पर हाथ रख लीजिए. ऐसा आप 3 सेट में करिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह मुंबई के जुहू पीवीआर में दिखीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com