Weight Loss Diet Plan : मोटा पेट कुछ ही दिनों में हो जाएगा कम, बस ये चीजें खाने में करें शामिल

Foods For Loss Weight : आप चाहते हैं कि आपका बढ़ता हुआ पेट (weight) कम हो जाए, तो आपको बस इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है. फिर देखिए कुछ ही दिनों में कैसे हो जाते हैं आप एकदम फिट.

Weight Loss Diet Plan :  मोटा पेट कुछ ही दिनों में हो जाएगा कम, बस ये चीजें खाने में करें शामिल

Weight Loss Diet : डाइट में इन खाने को शामिल करने से आपका वजन (weight) कम हो जाएगा.

Weight Loss Tips : सबसे मुश्किल है वजन कम करना. पर सही तरीके से योजना बनाकर उस पर काम किया जाए तो उतना भी मुश्किल नहीं है कि आप अपना वजन (weight) कम नहीं कर सकते हैं. कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहा लें, पर खाना-पीना सही नहीं किया तो सब बेकार है. वैसे एक्सपर्ट की मानें तो उनका कहना है कि वजन कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है, अपनी डाइट को ठीक करना. उसके बाद वेट एक्सरसाइज से आप अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपनी बढ़ती हुई तोंद को कम कर लेंगे. वह भी सिर्फ अपनी डाइट को सही रखकर.

q5kpbs7

Photo Credit: iStock

वजन कम करने के लिए यह खाना खाएं | Eat These Foods For Weight Loss In Hindi

- आप वाकई चाहते हैं कि आपका पेट (weight) कम हो जाए तो उसके लिए आपको अपने खाने में कम कार्बोहाइड्रेट लेनी चाहिए. सफेद चावल, बिस्किट और गेंहू के आटे की रोटी जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट में ज्यादा शक्कर की मात्रा होती है जोकि आपके नुकसानदायक हो सकती है. जटिल कार्बोहाइड्रेट बाजरा रोटी, ओट्स या ब्राउन राइस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है.

- जहां तक संभव हो प्रोटीन से भरपूर आहार लें. मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना गया है. आप जानते हैं कि 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में ही पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज (सीड्स), आलू, साबुत अनाज और फलियां वगैरह शामिल हैं.

-मोटापा घटाना है तो विटामिन को डाइट में शामिल कीजिए. नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं. विटामिन सी जैसे नीबू, अमरूद, संतरा पपीते का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि वजन कम करना चाहते हैं. यह फैट बर्न करने में कारगर है.

-वजन कम करना है तो अच्छा वसा युक्त आहार लें. सरसों का तेल, राइसब्रान तेल, जैतून का तेल, तिल तेल, मूंगफली तेल वगैरह भोजन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ट्रांस फैट से जितना हो बचें.

- आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से अपने लक्ष्य को जल्दी पा सकते हैं.

-रात को डिनर के बाद चेरी जरूर खाएं. इसको खाने से वजन (weight) कम करने में मदद मिलेगी आपको.

-वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. सुबह के नाश्ते के पहले और सोने से पहले इसे ले सकते हैं आप.

- आप शहद लें क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को दबाने और वजन (weight) घटाने में सहायता करते हैं.

-शरीर में पानी की कमी से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे शरीर फैट बर्न नहीं कर पाता है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से भूख भी कंट्रोल में रहती है और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

- वहीं, काली मिर्च भोजन के थर्मोजेनिक प्रभाव या थर्मिक प्रभाव को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे चयापचय दर या आपके शरीर की कैलोरी जलती है.

यह खाने से बचें आप | Avoid These Foods

-जहां तक संभव हो शुगर वाले ड्रिंक्स अवॉइड करें. इसमें बहुत अधिक स्वीटनर्स होते हैं, जो आपके वजन (weight) को बढ़ाते हैं.

- आपबाहर का खाना न खाएं क्योंकि एक दिन का बाहर का खाना आपके पूरे टारगेट को गड़बड़ा सकता है.

- कई लोग वजन घटाने के लिए दही का सेवन ज्यादा करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन घटते वजन में बाधा बन सकता है.

- वहीं, फ्रूट जूस में पूरा फ्रूट कम ही होता है. यह प्रोसेस्ड होते हैं और चीनी से भरपूर होते हैं. कोई फायबर नहीं होता है इनमें.

- आपको बता दें कि समोसे, मोमोज़ हो या नूडल्स में मैदा होता है जिसमें कोई फाइबर नहीं होता है. यह रिफाइंड आटा है जो आपका वजन (weight) बढ़ाता है.

- आप डीप फ्राइड चीजें न खाएं. यह वेट (weight) बढ़ाएगा.

- वहीं, शराब भी शरीर में मोटापा बढ़ाती है. इससे फैटी लिवर डिसीज होने का खतरा भी बढ़ने के चांस हैं.

-अगर आप अपनी डाइट से मीट को हटा नहीं सकते तो इसके खाने की मात्रा को कम कर दें

-ज्यादा मात्रा में नमक बिल्कुल ना खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- आप फ्रेंच फ्राइज को हेल्दी बिल्कुल न समझें. इसमें बहुत कम विटामिन, मिनरल या फाइबर होते हैं. इसमें ज्यादा सोडियम और ट्रांस फैट शामिल होता है जो आपके पेट के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होगा.