कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मिलावटी मसाले, जानिए हल्दी-मिर्च असली है या नकली पहचानने के तरीके

Real vs Adulterated Spices: कई बार मसालों में केमिकल वाली चीजों की मिलावट की जाती है. इन चीजों का सेवन करने पर सेहत से जुड़ी दिक्कते हो सकती हैं. इसलिए वक्त रहते इनकी पहचान करना जरूरी होता है. 

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मिलावटी मसाले, जानिए हल्दी-मिर्च असली है या नकली पहचानने के तरीके

Adulterated Spices: इस तरह पता लगाएं मसाले मिलावटी हैं या नहीं.

खास बातें

  • मसालों में की जाती है तरह-तरह की मिलावट.
  • मिलावट को पहचानना है आसान.
  • एक गिलास पानी से किया जा सकता है टेस्ट.

Adulterated Spices: आजकल हर दूसरी चीज में मिलावट देखी जाती है और मसाले भी इससे अछूते नहीं हैं. मसालों का वजन और मात्रा बढ़ाने के लिए यह मिलावट होती है. लेकिन, जिन चीजों को मसालों में मिलाया जाता है वो सेहत के लिए नुकसानदायक या जानलेवा भी हो सकती हैं. इन चीजों में ईंट का बूरा, सीमेंट, पपीते के बीज या चूना भी मिलाया जाता है. आइए जानते हैं किस तरह मसालों में की गई मिलावट (Spice Adulteration) को पहचाना जा सकता है. 

होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमा लें घर की ये 5 चीजें, Upper Lips की पिग्मेंटेशन हो जाएगी दूर

मसालों की मिलावट पहचानना | Identifying Spices' Adulteration

काली मिर्च 


मसालों में काली मिर्च (Black Pepper) में मिलावट के लिए पपीते के बीजों को मिलाया जाता है. इससे काली मिर्च का टेस्ट तो बिगड़ता ही है साथ ही ये बीज सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होंगे. काली मिर्च की मिलावट को परखने के लिए FSSAI द्वारा बताई गई इस ट्रिक को आजमाकर देखें. एक गिलास में पानी भरें और उसमें एक चम्मच काली मिर्च डालें. असली काली मिर्च नीचे दब जाएगी और नकली ऊपर ही तैरेगी. 


लाल मिर्च पाउडर 


यह जानने के लिए कि लाल मिर्च का पाउडर असली है या नकली (Fake) एक आसान सा टेस्ट किया जा सकता है. ज्यादातर लाल मिर्च में चॉक, केमिकल डाई या फिर ईंट का पाउडर मिलाया जाता है. इसे टेस्ट करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च डालें और देखें कि लाल मिर्च पानी में घुल रही है या नहीं. अगर लाल मिर्च नकली होगी तो उसका रंग बदल जाएगा. 

हल्दी 


हल्दी (Turmeric) को टेस्ट करने के लिए एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें. अब देखें कि पानी में घुलने के बाद हल्का पीला रंग दिखता है और वह नीचे जमने लगती है तो हल्दी असली होगी, अगर हल्दी का रंग गाढ़ा पीला दिखता है तो हल्दी नकली होगी. 

जीरा 


एक चम्मच जीरा लेकर उसे हाथों पर रगड़ें. अगर हथेली पर जीरा घिसने पर रंग निकलने लगे तो समझ जाएं जीरा नकली है. नकली जीरे में रंग और केमिकल्स की मिलावट हो सकती है.  

शरारती बच्चों को डांटे-डपटे बिना भी सिखाया जा सकता है अनुशासन और बात मानना, काम आते हैं ये Parenting Tips 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

महाराष्ट्र में त्योहारों की धूम, हर तरफ दिख रहे पंडाल ही पंडाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com