कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावटी दूध, इन ट्रिक्स से पहचानें शुद्ध और Adulterated milk में अंतर 

Adulterated Milk vs Pure Milk: बच्चों से लेकर बड़े तक सभी दूध पीते हैं. मिलावटी दूध सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में शुद्ध और मिलावटी दूध के बीच अंतर पता होना जरूरी है. 

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावटी दूध, इन ट्रिक्स से पहचानें शुद्ध और Adulterated milk में अंतर 

Adulterated Milk: इस तरह करें मिलावटी दूध की पहचान. 

खास बातें

  • इस तरह करें शुद्ध दूध की पहचान.
  • सेहत के लिए खतरनाक है मिलावटी दूध पीना.
  • घर पर कर सकते हैं टेस्ट.

Kitchen Hacks: दूध हमारे खानपान का महत्वपूर्ण हिस्सा है और दूध के बिना पोषण से भरपूर डाइट की कल्पना थोड़ी मुश्किल मालूम पड़ती है. खासकर बच्चों के लिए दूध (Milk)पीना बेहद आवश्यक है. शरीर की वृद्धि और विकास के लिए दूध का सेवन अनिवार्य है. लेकिन, बाजार में मिलने वाला दूध मिलावटी (Adulterated Milk) भी हो सकता है जो सेहत को सुधारने नहीं बल्कि बिगाड़ने का काम करता है. ऐसे में यह जानने के लिए कि आप जो दूध पी रहे हैं वो शुद्ध है या मिलावटी यहां दिए गए टिप्स अपनाए जा सकते हैं. 

एक्सपर्ट से जानिए क्यों हेयर ट्रांसप्लांट करवाना हो सकता है खतरनाक, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

मिलावटी दूध की पहचान करना | Identifying Adulterated Milk 


स्लिप टेस्ट 


दूध मिलावटी है या नहीं यह जानने का पहला तरीका है स्लिप टेस्ट (Slip Test). इस टेस्ट के लिए दूध की एक बूंद किसी भी चिकनी सतह पर डालें. अगर दूध नीचे फैलते हुए पीछे सफेद निशान छोड़ रहा है तो दूध शुद्ध है. अगर दूध बहने पर किसी तरह का निशान नहीं बन रहा है तो हो सकता है दूध में जरूरत से ज्यादा पानी या किसी ओर चीज की मिलावट की गई है. 


रिडक्शन टेस्ट 

रिडक्शन टेस्ट तकनीक से दूध की पहचान करने के लिए बर्तन में दूध उबालें और उसे चम्मच से हिलाते रहें. इस दूध को आपको इतनी देर पकाना है कि यह खोया बन जाए. इसके बाद तकरीबन 2 से 3 घंटे बाद देखें कि तैयार खोया दिखने में ऑयली है या नहीं. अगर खोये पर चिकनाहट और तेल नजर आ रहा है तो दूध शुद्ध (Pure Milk) था और अगर नहीं तो इसमें कुछ सिंथेटिक मिलावट की गई थी. 


हथेली पर रगड़ना 


थोड़ा दूध हाथ में लें और उसे रगड़ें. अगर हाथों में दूध साबुन जैसा चिकना लगे तो यह सिथेंटिक दूध हो सकता है. इस दूध को गर्म करने पर इसका रंग बदलकर पीला भी हो सकता है. इस तरह का दूध मिलावटी होता है. 


पानी मिलाना 


कई बार दूध में डिटर्जेंट पाउडर की मिलावट की जाती है. इसकी पहचान करने के लिए एक कप में दूध लें और उसमें पानी डालें. अगर पानी डालते ही दूध में झाग बन जाए तो यह मिलावटी हो सकता है. 


योडीन की बूंदे 


दूध को एक बर्तन में डालें और इसमें आयोडीन सोल्युशन डालें. अगर दूध का रंग (Milk Color) बदलकर नीला हो जाता है तो यह मिलावटी है. 

Vitamin D की शरीर में हो गई है कमी तो कुछ चीजों से बना लें दूरी, भूलकर भी ना करें इनका सेवन 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com