Money Plant को हरा-भरा बनाए रखने के लिए अपनाएं कुछ हैक्स, मुरझाए मनी प्लांट में भी भर जाएगी जान

Money Plant Tips: घर में मनी प्लांट लगाने का सही तरीका और इस पौधे की देखभाल करने के टिप्स जानें यहां. कभी नहीं मुरझाएगा आपका पौधा. 

Money Plant को हरा-भरा बनाए रखने के लिए अपनाएं कुछ हैक्स, मुरझाए मनी प्लांट में भी भर जाएगी जान

Money Plant Hacks: इस तरह रखें मनी प्लांट का ख्याल.

Gardening: घर में कई पौधे लगाए जाते हैं जिनमें से एक मनी प्लांट (Money Plant) भी हैं. इस पौधे को इसके नाम के चलते भी पसंद किया जाता है और यह देखने में भी सुंदर होता है जिसकी पत्तियां बाल्कनी से लटकती या घर की दीवारों पर सजी हुई आमतौर पर नजर आ ही जाती हैं. लेकिन, इस पौधे को सही देखभाल की जरूरत भी होती है जो ना मिलने पर यह मुरझा सकता है या खराब हो सकता है. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स (Gardening Tips) और हैक्स बताए जा रहे हैं जो आपको अपने मनी प्लांट्स को हेल्दी और हरा-भरा बनाए रखने में मदद करेंगे. 

भिंडी से बनाया जा सकता है बालों के लिए जैल, जानिए इसके फायदे और इसे तैयार करने का तरीका

मनी प्लांट की देखभाल के टिप्स | Tips To Take Care Of Money Plant 

  • मनी प्लांट अगर कमरे के अंदर उगा रहे हैं और इस कमरे में एसी चलता है या अलग से तापमान नियंत्रित होता है तो मनी प्लांट को लगाने के बाद कमरे का तापमान 15C से 24 C तक रखें. यह तापमान मनी प्लांट के उगने के लिए परफेक्ट है. 
  • मनी प्लांट को उसके आकार के अनुसार छोटे गमले में लगाया जाता है. गमले का आकार इतना होना चाहिए कि जड़ें फैलें लेकिन बहुत ज्यादा नहीं. 
  • आपको हर वक्त इस पौधे को पानी देने की जरूरत नहीं होती है. इसपर पानी को छिड़कें या फिर बहुत हल्के पानी में ही इसे उगाएं अगर आप बोतल में इसे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो. 

0enmjvkg
  • मनी प्लांट को सीधा धूप के सामने नहीं रखा जाता है. इससे पौधे को नुकसान हो सकता है, खासकर इसकी पत्तियों को. 
  • अगर आप मिट्टी में मनी प्लांट (Money plant in soil) लगा रही हैं तो इसमें थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट डाला जा सकता है. इससे इसे बढ़ने में मदद मिलती है. 
  • इस बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट में बहुत ज्यादा या ज्यादा सख्त किस्म की खाद नहीं डाली जाती नहीं तो पौधे के जलने का खतरा होता है. 
  • अगर आपको अपने मनी प्लांट की पत्तियां 2 अलग रंगों की नजर आने लगी हैं तो इसे धूप की जरूरत हो सकती है. 
3bfgvn0g
  • अगर आप पानी में मनी प्लांट उगा रहे हैं तो इसके लिए कांच की बोतल चुनें प्लास्टिक की नहीं. प्लास्टिक की बोतल से मनी प्लांट को उगने में दिक्कत हो सकती है.  
  • हर हफ्ते मनी प्लांट के पानी को बदलें. 
  • इस बात का ध्यान दें की मनी प्लांट के तने की एक गांठ पानी के अंदर हो. इससे पौधा अच्छा और हमेशा हरा-भरा रहेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com