सफेद बालों को काला कर सकती हैं रसोई की ये चीजें,  इन रामबाण नुस्खों को अपनाती थीं दादी-नानी 

White Hair Home Remedies: बालों पर सफेद चादर सी ना दिखने लगे इसीलिए वक्त रहते कुछ घरेलू नुस्खे अपना लेने में ही समझदारी है. यह घरेलू उपाय केमिकल वाली डाई से बेहतर भी हैं और असरदार भी. 

सफेद बालों को काला कर सकती हैं रसोई की ये चीजें,  इन रामबाण नुस्खों को अपनाती थीं दादी-नानी 

Dadi-Nani Ke Nuskhe: इस तरह करें सफेद बालों को काला. 

खास बातें

  • इस तरह काले होंगे सफेद बाल.
  • नेचुरल डाई की तरह काम करती हैं ये चीजें.
  • बालों की कई दिक्कतें भी होती हैं दूर.

White Hair Remedies: बालों का समय से पहले सफेद होना एक बढ़ती हुई चिंता है. वहीं, बहुत से लोगों के बाल उम्र बढ़ने के चलते सफेद होते नजर आते हैं. इन सफेद बालों को काला (Black Hair) करने के लिए यूं तो डाई लगाई जा सकती है लेकिन बाजार में मिलने वाली डाई केमिकल से भरी होती है जिसे लगाने पर बाल ही नहीं बल्कि स्कैल्प भी काली पड़ जाती है. ऐसे में यहां दिए गए दादी-नानी के नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. जिन घरेलू उपायों (Home Remedies) का जिक्र यहां दिया जा रहा है वह तेजी से असर दिखाते हैं. 

r26qcvbg


सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

काली चाय


बालों को काला करने का एक आसान नुस्खा है काली चाय का इस्तेमाल. सफेद बालों पर काली चाय (Black Tea) लगाने के लिए 2 चम्मच काली चायपत्ती को एक लोटा बराबर पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा होने रख दें. सिर धोते समय साफ बालों पर इस पानी को डालें और तकरीबन 15 मिनट ऐसे ही लगे रहने दें. इसके बाद साफ पानी से सिर धोएं. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को अपनाने पर अच्छा असर दिखता है. 

5cpf6gd8

अमरनाथ 


अमरनाथ को आम भाषा में चौलाई भी कहते हैं. इसके पत्ते बालों को काला करने में मददगार साबित होते हैं. एक कोटरी अमरनाथ या चौलाई के पत्ते लें और पीस लें. इन पत्तों के पेस्ट को बालों पर लगाएं और एक से डेढ़ घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. बालों को प्राकृतिक काला रंग मिल जाएगा. ये पत्ते बालों को बढ़ाने के लिए भी अच्छे हैं. 

आंवला 


आयुर्वद में भी बालों पर आंवला (Amla) लगाना अच्छा माना जाता है. सफेद बालों को काला करने के लिए आंवले का हेयर मास्क बनाएं. एक कटोरी लें और उसमें 2 से 3 आंवला को पीसकर उसका ताजा गूदा डालें. अब इसमें एक चम्मच मीठा बादाम का तेल और एक चम्मच ही शहद डालकर अच्छे से मिलाएं. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. यह हेयर मास्क (Hair Mask) कंडीशनर जैसा काम करता है और बालों को बेहद मुलायम बनाता है. साथ ही, इसे लगाने पर बाल जड़ से काले होते हैं. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाएं. 

uifb8b1


प्याज 


बालों की दिक्कतों को दूर करने के लिए प्याज (Onion) को रामबाण माना जाता है. नेचुरल तरीके से सफेद बालों को काला करने के लिए 2 चम्मच प्याज के रस को 2 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें. आधे घंटे सिर पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करें. हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को लगाने पर आपको बालों की सफेदी दूर होती नजर आने लगेगी. 

506pjr9g
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.