ठंड में क्या आपकी भी एड़ियां गईं हैं फट निकलने लगा है खून तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Home remedy : फटी एड़ियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां पर कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिसको अपनाने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

ठंड में क्या आपकी भी एड़ियां गईं हैं फट निकलने लगा है खून तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Crack heels : फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप वैक्स का इस्तेमाल करें.

Fati adiyan : ठंड के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ड्राई हो जाती है. सर्दियों में लोग फटी एड़ियों (crack heels) से भी बहुत परेशान रहते हैं, खासकर महिलाएं. कुछ के एड़ियों से तो खून निकलने लगता है. जिसमें बहुत ज्यादा दर्द भी होने लगता है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेना चाहिए क्योंकि ये इस समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे. तो चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में.

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे | home remedies for cracked heels

- अगर आप अपनी फटी एड़ियों से निजात पाना चाहते हैं तो इसकी स्क्रबिंग बहुत जरूरी है. इसके लिए आप चीनी, शहद और नींबू का इस्तेमाल करें. यह आपकी एड़ियों के डेड सेल्स को निकाल देंगे.

-फटी ए़ड़ियों से छुटकारा दिलाने में वैक्स भी बहुत कारगर होता है. इसमें दो बूंद तेल मिलाकर रात में लगाकर मोजे पहन लीजिए फिर, सुबह में साफ कर लीजिए. इससे आपकी फटी एड़ियां धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगी.

- आपको फटी एड़ियों से राहत दिलाने में चावल का आटा भी कारगर है. आपको 2 चम्मच चावल का आटा लेना है फिर उसमें 1 चम्मच शहद, 3-4 बूंद सेब का सिरका और जैतून या नारियल का तेल लगाकर अच्छे से मालिश करना है.

- वैसलीन भी फटी एड़ियों से निजात दिलाने में कारगर है. बस आपको सोने से पहले इसे लगा लेना है. इससे आपको जल्द आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

- इसके अलावा आप फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए गरम पानी में पैर डालकर बैठ जाइए फिर प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ करें, फिर बादाम तेल या नारियल तेल गरम करके एड़ियों पर लगाएं.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com