Pregnancy के दौरान होती है होंठ सूखने की दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से करें रूखापन दूर 

Dry Lips in Pregnancy: बहुत सी गर्भवती महिलाएं रूखे, सूखे और फटे होंठों की दिक्कत से परेशान रहती हैं. ऐसे में यहां दिए गए सुझाव और नुस्खे होंठों को फिर से कोमल बनाने में मदद करेंगे. 

Pregnancy के दौरान होती है होंठ सूखने की दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से करें रूखापन दूर 

Dry Lips Home Remedies: इस तरह पाएं कटे-फटे बेजान होंठों की दिक्कत से निजात. 

खास बातें

  • गर्भावस्था में होती है होंठ फटने की दिक्कत.
  • इन नुस्खों से होंठ बनेंगे मुलायम.
  • शुगर स्क्रब भी कर सकती हैं इस्तेमाल.

Lip Care: गर्भावस्था के कारण मां बनने वाली महिला को कई तरह की दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान शरीर में अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में कई तरह के बदलाव होते हैं. इस समय में होने वाली परेशानियों में होंठ सूखने (Dry Lips) की दिक्कत भी आम है. अगर आप गर्भवती (Pregnant) हैं और लगातार होंठ सूखने और कटने-फटने (Chapped Lips) से तंग आ चुकी हैं तो कुछ असरदार नुस्खे अपना सकती हैं. इन टिप्स को अपनाने पर आपके होंठों को पर्याप्त मात्रा में नमी और पोषण मिलेगा जो होंठों की लाली और कोमलता बनाए रखेंगे. 

आयुर्वेदिक तरीकों से इस तरह रोंके बालों का झड़ना, रोजाना नहीं होगा Hair Loss और घने दिखेंगे बाल

गर्भावस्था में होंठ सूखने के लिए उपाय | Dry Lips In Pregnancy Home Remedies


चीनी का स्क्रब 


होंठों के सूखने से उनपर डेड स्किन सेल्स की परत जमने लगती है जिससे वे जरूरत से ज्यादा शुष्क नजर आते हैं. ऐसे में आप सबसे पहले लिप केयर की शुरुआत एक्सफोलिएटर से कर सकती हैं. एक चम्मच चीनी (Sugar) लेकर उसमें शहद मिला लें. इसे 1 से 2 मिनट होंठों पर मलकर धो लें. 

एलोवेरा 

होंठों की बिगड़ी हुई रंगत के लिए भी एलोवेरा असरदार है, साथ ही यह कटे-फटे होंठों को ठीक करता है. एक चम्मच एलोवेरा जेल को होंठों पर लगाकर सो जाएं. रोजाना रात में लगाने पर यह होंठों को मुलायम (Soft Lips) बनाएगा. 

शहद 

शहद (Honey) को उसके प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह फटे होंठों के घाव भरने पर असरदार है. आप ऑर्गेनिक शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसे होंठों पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर रखा जा सकता है. 

नारियल का तेल 


नारियल के तेल से होंठों को जरूरी नमी मिलती है. इसे होंठों पर 10 से 15 मिनट लगाकर जरूर रखें. इसका इस्तेमाल दिन में 2 से 3 बार भी किया जा सकता है. 

पेट्रोलियम जैली 


फटे होंठों पर पेट्रोलियम जैली इसलिए अच्छा असर दिखाती है क्योंकि यह मॉइश्चर को लॉक कर देती है. इससे होंठों के लगातार फटने की दिक्कत दूर हो जाती है. 


ग्रीन टी 

आप जब ग्रीन टी (Green Tea) बनाकर पीती हैं तो उसके टी बैग को फेंके नहीं बल्कि अलग कटोरी में रख लें. यह ठंडा हो जाए तो इस टी बैग को होंठों पर मलें. इससे ड्राई लिप्स ठीक होने में मदद मिलती है. 


खीरा 


खीरे में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि होंठों के लिए भी अच्छे हैं. इसे होठों पर लगाने के लिए खीरे का रस निकाल लें और रूई से लगाएं या फिर खीरे के टुकड़ों को कुछ देर होठों पर रखें. 
 

50 की उम्र में दिखना चाहती हैं 30 तो सोने से पहले जरूर करें ये काम, निखरने लगेगी त्वचा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्रह्मास्त्र स्टार्स रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुंबई से रवाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com