अगर आप चाहती हैं लंबे बाल तो Diet में कर लीजिए इन जरूरी चीजों को शामिल, जल्द ही हो जाएंगे कमर तक Hair

Hair care routine : हम यहां पर जिन खाद्य पदार्थों की लिस्ट देने जा रहे हैं ये सारे विटामिन सी, बी, प्रोटीन और ई जैसे पोषक तत्व से भरपूर हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. 

अगर आप चाहती हैं लंबे बाल तो Diet में कर लीजिए इन जरूरी चीजों को शामिल, जल्द ही हो जाएंगे कमर तक Hair

वहीं, विटामिन ई (vitamin E) भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.

Long hair tips : आजकल लंबे बाल रखने का चलन है. जिन लोगों के बाल बहुत धीरे बढ़ते हैं तो वो अब हेयर एक्सटेंशन कराने लगे हैं. लेकिन आप अगर नेचुरल लंबे बाल चाहती हैं तो इसके लिए आप कुछ ऐसे फूड को खाने में शामिल कर लीजिए जो आपके बालों के लिए अच्छा होगा. हम यहां पर जिन खाद्य पदार्थों की लिस्ट देने जा रहे हैं ये सारे विटामिन सी (vitamin c), बी (vitamin b), प्रोटीन (protein) और ई (vitamin e) जैसे पोषक तत्व (nutrients) से भरपूर हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. 

हेयर ग्रोथ के लिए क्या खाएं | what to eat for hair growth

  • हरी मूंग की दाल (moong daal) पोषक तत्वों और अनेक खनिजों से भरपूर होती है. यह दाल प्रोटीन (protein) की भी अच्छी स्त्रोत है जिसके चलते बालों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा विटामिन से भरपूर यह दाल बालों को घना बनाती है. इसके सेवन के लिए एक कटोरी अंकूरित मूंग की दाल लें. 

  1. विटामिन बी (vitamin b) भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. इसकी कमी पूरी करने के लिए आप दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम और पालक जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. 

  • विटामिन सी (Vitamin c food) भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे आपके बाल शाइनी होते हैं. इसके लिए आप अनार, संतरा, सेब, मशरूम, अनानास आदि खाएं.

  • वहीं, विटामिन ई (vitamin E) भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है. यह स्किन और नाखून को भी चमकदार बनाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com