दीपावली पर चाहिए चेहरे पर सोने सा निखार ? तो अब से कर लीजिए Diet में बदलाव

Skin care tips : त्योहारों की तैयारी के बीच खुद का ख्याल रखना भूल तो नहीं गई हैं? घर की सुंदरता के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बरकरार रहे इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है.

दीपावली पर चाहिए चेहरे पर सोने सा निखार ? तो अब से कर लीजिए Diet में बदलाव

Vitamin E : गेहूं के बीज का तेल, नट्स और सीड्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Festive glow : दीपावली को महज 5 दिन बाकी हैं. जैसे-जैसे रोशनी का त्योहार पास आ रहा है लोगों की तैयारियां रफ्तार बढ़ गई है. घर की साज सजावट में लोग जोर शोर से लगे हुए हैं. लेकिन इन सबके बीच खुद का ख्याल रखना तो नहीं भूल गई हैं? घर की सुंदरता के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बरकरार रहे इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है क्योंकि, त्योहारों के मौके पर ढेर सारे मेहमान आते हैं घर पर इसलिए प्रजेंटेबल रहना अच्छा प्रभाव डालता है, तो चलिए जानते हैं कैसे रखें चेहरे का ख्याल (how to care skin in festive season) जिससे बनी रहे सोने सी निखार और सब तरफ चर्चा हो बस आपका.

त्योहारों के मौसम में कैसे रखें चेहरे का ख्याल

  • असल में त्योहार की तैयारियों से शरीर और दिमाग बहुत ज्यादा थक जाता है जिसका असर चेहरे पर साफ दिखाई दे जाता है. इसलिए खान-पान में लापरवाही ना बरतें. अपनी डाइट (diet) में विटामिन सी (vitamin c) फूड जरूर शामिल करें जैसे सेब, संतरा, मौसमी, अनार आदि. इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड जरूर खाएं- ग्रीन टी, ताजे फल, सब्जियां, कच्ची हल्दी आदि.

  • प्रोटीन फूड (protein) का भी डाइट में शामिल होना बहुत जरूर है. अंडे, मछली, पनीर, दूध, चीज. ये सारे प्रोडक्ट आपकी स्किन पर लचक बनाए रखने का काम करेंगे साथ ही झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करेंगे.  

  • विटामिन ई (Vitamin e food) फूड भी त्वचा का ख्याल रखने में सहायक होता है. गेहूं के बीज का तेल, नट्स और सीड्स इससे भरपूर होते हैं. इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इन सारी बातों को ध्यान में रखकर चेहरे की चमक बरकरार रहेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विजय देवरकोंडा NDTV के शो 'जय जवान' में जवानों के जोश और जज्‍बे से होंगे रूबरू 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com