Dry nose: नाक के सूखेपन से परेशान हैं, तो अपनाएं ये 7 उपाय, झट से मिलेगी राहत

How to cure dry nose: अगर आप सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा नेजल स्प्रे व भाप का भी सहारा ले सकती हैं.

Dry nose: नाक के सूखेपन से परेशान हैं, तो अपनाएं ये 7 उपाय, झट से मिलेगी राहत

Dry nose करती है परेशान तो इन आसान तरीकों से ठीक कर सकते हैं

खास बातें

  • पानी खूब पिएं
  • नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल
  • बादाम तेल लगाएं

Dry nose: नाक का सूखापन (dry nose) कई बार आपको परेशान करता है. इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Health issue) पैदा हो जाती हैं, जैसे- साइनस और सिरदर्द. यह समस्या गर्मियों में ज्यादा देखने को मिलती है. दरअसल इसका कारण सर्दी या किसी तरह की एलर्जी होती है. वहीं, यह समस्या पोषक तत्वों की कमी, लंबे समय से नाक में सूजन, तंबाकू या मारिजुआना के सेवन से भी होता है. ऐसे में समय रहते इसका इलाज कर लिया जाए तो बेहतर होगा. यहां हम कुछ आसान से तरीके बता रहे हैं जिससे सूखी नाक (dry nose) की समस्या से निजात मिल जाएगा. 

ये हैं सूखी नाक को ठीक करने के उपाय |  7 tips for dry nose

ह्यूमिडिफायर

रात के समय आप अपने बेडरूम में ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकती हैं. यह वातावरण में नमी बनाए रखने का काम करती है. यह बहुत आसानी से मेडिकल स्टोर से मिल जाएगा. इस उपकरण को बेड के बगल में रखकर सोएं.

भाप लें

जब भी आपको सूखी नाक की समस्या हो, भाप लेना शुरू कर दीजिए. किसी बड़े बर्तन में पानी गरम करके भाप ले सकते हैं. इसके अलावा स्टीमर का भी सहारा ले सकती हैं. इससे नाक में पपड़ी जम जाने की समस्या से भी निजात मिलता है. 

नेजल स्प्रे

सूखी नाक से निजात देने में नेजल स्प्रे भी सहायता करता है. इससे आपकी नाक में नमी आती है जिससे आप ठीक ढंग से सांस ले पाते हैं. हां, इसका ज्यादा इस्तेमाल म्यूकस मेंब्रेन को नुकसान पहुंचा सकता है.

तरल पदार्थ

इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें, इससे श्लेष्म को पतला करने में मदद मिलती है. वहीं कैफीन युक्त तरल पदार्थों का सेवन कम करें. 

बादाम तेल

बादाम का तेल ड्राई नोज से काफी हद तक निजात दिलाती है. इसके अलावा आप तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाती हैं तो आराम जल्दी मिलेगा. 

नारियल तेल

नारियल का तेल नाक के सूखेपन को दूर करने में बहुत सहायक होता है. दिन में एक बार अपनी नाक में नारियल तेल की कुछ बूंदे डालें, जल्द ही राहत मिलेगी.

पानी पिएं

सूखी नाक की समस्या गर्मी में अक्सर पानी की कमी की वजह से भी हो जाती है. इसलिए दिन में 10 से 12 गिलास पानी का सेवन जरूर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com