होली खेलने के लिए अपनी स्किन को इस तरीके से करें तैयार, ताकि त्वचा ना हो खराब

Holi 2023 : होली में रंंग खेलने से पहले स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम लेख में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपनी त्वचा को खराब होने से बचा सकती हैं.

होली खेलने के लिए अपनी स्किन को इस तरीके से करें तैयार, ताकि त्वचा ना हो खराब

Nail care in holi : अपने नाखूनों को रंगों से सुरक्षित रखने के लिए उसपर डार्क कलर की नेल पेंट लगाइए

Holi skin care tips : आस्था, प्रेम और उल्लास का पर्व है होली  होलिका दहन यानि छोटी होली आज से रंग-गुलाल खेलने की शुरूआत हो गई है. ढ़ोल नगाड़े लेकर लोग निकल पड़े हैं गली मोहल्लों में. यह ऐसा त्योहार है जिसमें लोग गिले शिकवे भूलकर एक दूसरे को गले लगाते हैं. ये त्योहार अपनों को करीब लाने का काम करता है. लेकिन अगर हम अपनी त्वचा की बात करें तो उस लिहाज से ये त्योहार थोड़ा रिस्की होता है, इसमें होली खेलने से पहले स्किन का खास ख्याल (skin care tips) रखना पड़ता है. आज हम लेख में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपनी त्वचा को खराब होने से बचा सकते हैं.

होली स्किन केयर टिप्स | holi skin care tips

  • अगर आप अपनी स्किन और बाल को होली के रंगों से खराब नहीं करना चाहती हैं तो रंग खेलने से पहले अपने बालों में कोकोनट ऑयल (Coconut oil) लगाकर बन बना लीजिए. इसके बाद ही होली खेलने के लिए निकलिए.

  • वहीं, होठों पर वैसलीन में सनस्क्रीन मिलाकर लगा लीजिए इससे आपके लिप्स सूखेंगे नहीं और ना ही उसपर रंग बैठेगा. ऐसा ही आप अपने कानों के साथ भी करिए. वहां पर भी आप सेम चीज अप्लाई करिए.

  • अपने नाखूनों को रंगों से सुरक्षित रखने के लिए उसपर डार्क कलर की नेल पेंट लगाइए ताकि उनपर होली के केमिकल रंग ना चढ़े. वहीं, चेहरे पर आप सनस्क्रीन लगाकर ही होली खेलें. अगर आपको रंग खेलने के बाद एलर्जी हो जाती है तो कैलामाइन लोशन भी लगा सकती हैं, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

  • इसके अलावा आप होली के दिन दिनभर खुद को हाइड्रेट जरूर कीजिए. इससे आपकी त्वचा शुष्क नहीं होगी. वहीं, आप रंग खेलने से पहले बर्फ के टुकड़े से स्किन को पैंपर कीजिए इससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और उनमें हानिकारक रंग पैठ नहीं कर पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.