बाल के झड़ने और टूटने से हो गई हैं परेशान तो इस मसाले का पानी करें Apply

how to stop hair fall : बाल के झड़ने में एक रामबाण उपाय अपना सकते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मेथी के बारे में तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसको लगाने के बारे में. 

बाल के झड़ने और टूटने से हो गई हैं परेशान तो इस मसाले का पानी करें Apply

मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं.

Hair care tips : बाल के झड़ने और टूटने से हर आयु के लोग परेशान हैं. इसका कारण खराब खान पान तो है ही साथ में प्रदुषण भी इसकी खास वजह है. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा तनाव भी बालों के झड़ने का कारण है. ऐसे में लोग दवाईयों का सेवन भी करते हैं जिसका कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसी स्थिति में आप एक रामबाण उपाय अपना सकते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मेथी पानी (methi water) के बारे में तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसको लगाने के बारे में. 


 

मेथी कैसे लगाएं बाल में

  • मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी मिनरल्स बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.अगर आप सरसों के तेल में इसको मिलाकर बाल में लगाते हैं तो बाल की सेहत अच्छी होगी.

  • आंवला विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और सक्रिय फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर है, जो स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करता है. आंवला में आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और स्कैल्प से तेल और गंदगी को हटाते हैं.

  • भृंगराज (Ecliptaelba), जिसे आमतौर पर "फाल्स डेजी" के रूप में जाना जाता है, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन के गुणों से भरपूर होता है. इसका अर्क बालों के लिए अच्छा होता है. इसको भी हेयर ग्रोथ (hair growth) के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.