खून में कितना यूरिक एसिड है सामान्य और कैसे करें High Uric Acid को कंट्रोल, जानें यहां

High Uric Acid Control: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में वक्त रहते इसे कम करना अनिवार्य होता है. 

खून में कितना यूरिक एसिड है सामान्य और कैसे करें High Uric Acid को कंट्रोल, जानें यहां

Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड की मात्रा और रोकथाम के बारे में जानिए जरूरी बातें. 

High Uric Acid: यूरिक एसिड का जिक्र खासा तब ही सुनने को मिलता है जब इसके खतरों की बात होती है. असल में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है जिनमें किडनी से जुड़ी दिक्कतें, गाउट (Gout) हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द और सूजन व शरीर में टॉक्सिंस का बढ़ जाना शामिल है. बता दें कि यूरिक एसिड एक वेस्ट पदार्थ है जो अत्यधिक प्यूरिन वाले खानपान के सेवन से रक्त में फैलता है. जानिए रक्त में कितनी यूरिक एसिड की मात्रा (Uric Acid Level) सामान्य होती है और कब इसे कम करने की कोशिशें शुरू कर देनी चाहिए. 


हाई यूरिक एसिड कैसे कम करें | How To Reduce High Uric Acid 


महिलाओं के लिए यूरिक एसिड का लेवल 2.4-6.0  mg/dL और पुरुषों के लिए 3.4-7.0 mg/dL है. यूरिक एसिड को लेकर चिंता तब करनी चाहिए जब 7mg/DL तक यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए. अगर आपको भी जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन है तो यूरिक एसिड का टेस्ट जरूर कराएं. अगर आपके खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो खाने की निम्न चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. 


बेरीज 


यूरिक एसिड की डाइट में बेरीज जैसे स्ट्रोबेरीज और ब्लू बेरीज को जरूर शामिल करें. इनमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में दर्द को भी दूर करते हैं. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जब जोड़ों में जम जाते हैं तो दर्द रहने लगता है. 


सेब 

मेलिक एसिड और फाइबर से भरपूर सेब (Apple) यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है. इसे रोजाना खाना खाने के बाद खाया जा सकता है. प्रतिदिन एक सेब ही अपनी डाइट में शामिल करें. 


पीते रहें पानी 

सुबह से शाम तक 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं. पानी शरीर से यूरिक एसिड और टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करेगा. साथ ही, हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी. 

विटामिन सी से भरपूर फूड्स 

टमाटर, आंवला, अमरूद, किवी, संतरा, नींबू और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर से यूरिक एसिड को निकालता है. 

फाइबर से भरपूर फूड्स 


हाई फाइबर फूड्स यूरिक एसिड लेवल्स को कम करने में असरदार साबित होते हैं. ब्रोकली, ओट्स (Oats), गाजर और खीरे में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.