उलझे और रूखे-सूखे नजर आते हैं बाल तो आज ही घर पर बना लीजिए हेयर सीरम, बालों की हो जाएगी कायापलट 

Homemade Hair Serum: बेजान बालों को सोफ्ट और शाइनी बनाने के लिए घर पर ही बनाया जा सकता है हेयर सीरम. यह मिनटों में हो जाता है तैयार. 

उलझे और रूखे-सूखे नजर आते हैं बाल तो आज ही घर पर बना लीजिए हेयर सीरम, बालों की हो जाएगी कायापलट 

Serum For Frizzy Hair: बालों को मुलायम बना देगा यह हेयर सीरम. 

Hair Care: बालों की नमी खत्म हो जाने पर बाल फ्रिजी और रूखे-सूखे नजर आने लगते हैं. ऐसे में इन उलझे और बेजान बालों को फिर से मुलायम और चमकदार बनाने में हेयर सीरम (Hair Serum) बेहद काम आते हैं. हेयर सीरम बालों की सीरत और सूरत बदल देते हैं और इनका असर भी बेहद तेजी से दिखता है. लेकिन, आपको बालों के लिए बाजार से सीरम खरीदने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए घर पर सीरम बनाने का तरीका दिया गया है. घर में कुछ ही मिनटों में हेयर सीरम बनाकर बालों में लगाया जा सकता है. यह सीरम बालों को टूटने से रोकता है, फ्रिजीनेस दूर करता है, बालों में नमी बनाए रखता है और उन्हें प्राकृतिक खुशबू देता है सो अलग. जल्दी से जान लीजिए होममेड हेयर सीरम (Homemade Hair Serum) बनाने के तरीके. 

फ्रिजी बालों के लिए होममेड सीरम | Homemade Serum For Frizzy Hair 

एलोवेरा सीरम 

इस सीरम को बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप एलोवेरा जैल लेना है. इसे ब्लेंडर में डालें और अच्छे से ब्लेंड कर लें जिससे यह पतला हो जाए. इब इसमें तकरीबन ढाई चम्मच गुलाबजल मिलाएं, 2 चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) डालें, एक चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं. इसके बाद जैसमिन एसेंशियल ऑयल की 10 से 12 बूंदे डालकर मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें. बस, तैयार है आपका हेयर सीरम. इसके हल्के गीले बालों में लगाएं. 

homemade hair serums

Photo Credit: iStock

गुलाबजल का हेयर सीरम 

इस हेयर सीरम को बनाना बेहद आसान है. इसकी सामग्री में आपको 2 चम्मच गुलाबजल, 8 चम्मच के करीब एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel), 9 से 10 बूंदे किसी भी एसेंशियल ऑयल की, 2 चम्मच नारियल का तेल और 4 विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी. सभी चीजों को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे स्प्रे बोतल या सीरम की शीशी में डालें और इस्तेमाल करें. बालों की फ्रिजीनेस दूर करने के लिए आपको इस सीरम के 3 से 4 बूंदे ही लगानी होंगी. 

govlmf4

मिक्स ऑयल सीरम 

फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) को मुलायम बनाने के साथ-साथ सीधा करने के लिए मिक्स ऑयल्स के इस सीरम को तैयार किया जा सकता है. इस सीरम को बनाना आसान भी है और किफायती भी. बराबर मात्रा में नारियल का तेल, जोजोबा ऑयल, सोया ऑयल और ऑलिव ऑयल लें. सभी तेलों को मिलाकर सीरम की शीशी में भरकर रखें और इस्तेमाल करें. हल्के गीले बालों पर इस सीरम को लगाएं और बालों को कंघी कर लें. बालों पर इस सीरम का असर नजर आने लगेगा. 

p7gh1n98

रहना चाहते हैं स्वस्थ तो नाश्ते में खाना शुरू कर दीजिए ये 5 देसी चीजें, वजन भी घटेगा और पेट भी भर जाएगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.