कुछ भी खाते हैं तो पेट में होने लगती है जलन और मरोड़, अब इन घरेलू उपायों से मिलेगा निजात

Home remedy for upset stomach : अगर पेट बहुत जल्दी-जल्दी खराब होता है तो इसका मतलब आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर है, इसको मजबूत बनाने के लिए आप घरेलू उपायों की ओर रुख करें ताकि यह परेशानी जड़ से खत्म हो जाए.

कुछ भी खाते हैं तो पेट में होने लगती है जलन और मरोड़, अब इन घरेलू उपायों से मिलेगा निजात

Acidity remedies : घरेलू उपाय पेट की सेहत को बेहतर बनाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • अजवाइन पानी खराब पेट की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करता है.
  • नींबू का रस लूज मोशन को सही करने का काम करते हैं.
  • कोकोनेट वाटर डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाता है.

Ayurvedic remedies: कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी पाचन क्रिया बहुत कमजोर होती है. जिसके कारण उन्हें खाने पीने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. ऐसे लोग अपने मन पसंद की कोई चीज नहीं खा पाते हैं. ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें उनके हाजमे को गड़बड़ कर देती हैं, लेकिन वह कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेंगे तो उन्हें इस परेशानी से आसानी से निजात मिल जाएगा. यह सभी उपाय बहुत कारगर होते हैं और इनका कोई साइडइफेक्ट (side effects) भी नहीं होता है.

पेट के लिए घरेलू उपाय | Home remedy for upset stomach

पुदीना भी खाएं | Pudina leaves

पेट को स्वस्थ रखने में पुदीना भी बहुत काम आता है. खाने के बाद 4 से 5 पुदीना खा लेने से पेट की दुरुस्त होगा. इसके अलावा आप खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी भी पी सकती हैं यह भी सेहत में इजाफा ही करता है.

शकरकंद | Sweet potato

इस फल का सेवन तो सभी ने किया होगा लेकिन, बहुत कम ही लोगों को पता होगा ये पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखने में भी सहयोग प्रदान करता है . शकरकंद में फाइबर की मात्रा अधिक होता है जिसके कारण यह पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इसे मैश करके, सलाद के रूप में या भूनकर भी खा सकते हैं.

नारियल पानी | Coconut water

पेट संबंधी परेशानी में नारियल पानी भी बहुत लाभदायक होता है. क्योंकि इसमें पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करते हैं. कोकोनट वाटर डिहाइड्रेशन की समस्या से भी निजात दिलाता है.

 नींबू | Lemon

नींबू का रस भी लूज मोशन में बहुत फायदेमंद होता है. बस आपको एक कप पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लेना है और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहना है. इससे आपके आंतो की भी सफाई अच्छे से होती है.

अजवाइन पानी | Ajwain pani

अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट खराब होने से बच जाए तो खाने के बाद अजवाइन जरूर खाएं. ऐसा करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा साथ में मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा. इसको रूटीन में करने से लाभ और जल्दी मिलेगा, वहीं आप पेट दर्द, ऐंठन, लूज मोशन, कच्ची डकार आने पर एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर उबाल लीजिए. फिर छानकर पी लीजिए. इससे आपको आधे घंटे के अंदर राहत महसूस होने लगेगी. इससे ना केवल आपका पेट अच्छा रहेगा बल्कि संक्रमण से भी बचाएगा.नींबू का रस लूज मोशन को सही करने का काम करते हैं.
कोकोनट वाटर डिहाइड्रेशन की समस्या से भी निजात दिलाता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com