home remedy : क्या आपका पेट भी जल्दी-जल्दी होता है खराब तो अब से अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

HOME REMEDY TIPS : अगर आप घरेलू उपाय अपना लीजिए तो इस परेशानी से निजात तुरंत मिल जाएगी. तो चलिए जानते हैं उन असरदार होम रेमेडी के बारे में. 

home remedy : क्या आपका पेट भी जल्दी-जल्दी होता है खराब तो अब से अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

अपनी फ्रूट डाइट (fruit diet) में पपीता, सेब, अनार और नाशपाती जरूर खाएं.

Home remedy tips for kabj : कुछ लोगों का पेट बहुत जल्दी-जल्दी खराब होता है. इसका कारण सही समय पर ना खाना या बहुत ज्यादा तैलीय भोजन का सेवन करना होता है. इसके चलते बार-बार वॉशरूम में दौड़ना पड़ता है. ऐसे में लोग कई बार दवाईयों का सेवन करने लेते हैं. जो कि तुरंत राहत तो देता है लेकिन बाद में इसके रिएक्शन भी उठाने पड़ते हैं. ऐसे में अगर आप घरेलू उपाय अपना लीजिए तो इस परेशानी से निजात तुरंत मिल जाएगी. तो चलिए जानते हैं उन असरदार होम रेमेडी के बारे में. 

घरेलू उपाय कब्ज में

- सबसे पहली चीज तो सुबह उठकर पानी पिएं गुनगुना. एक बार में कम से कम 1 से 2 लीटर. और एक बात पानी में नींबू और सेंधा नमक मिलाकर पीते हैं तो लाभ ज्यादा होगा. ये करने के बाद आप स्ट्रेचिंग करें 5 मिनट के लिए.

- इसके अलावा अपनी फ्रूट डाइट (fruit diet) में पपीता, सेब, अनार और नाशपाती जरूर खाएं. इसके अलावा आप गाजर, चुकंदर, आंवला, पालक, टमाटर इन सब चीजों का जूस मिलाकर पिएं. पेट की सेहत में सुधार आएगा.

- वहीं, आपको आंत मजबूत करनी है तो गुलाब के पत्ते, सौंफ, इलायची, शहद, इन सबको पीसकर पेस्ट बना लीजिए और फिर एक चम्मच रोजाना खाएं. 

- कब्ज (acidity) से छुट्टी पाने के लिए आप रोज सौंफ और मिश्री चबाएं. इसके अलावा आप जीरा, धनिया और सौंफ वाला पानी पीना शुरू कर दीजिए. यह भी लाभकारी है. वहीं, खाने के बाद भुना हुआ अदरक जरूर खाएं. खाना पचने में आसानी होगी.

- लौकी, तुलसी और बेल का जूस पीना शुरू कर दीजिए. इससे लाभ जल्दी होगा. वहीं, अंकुरित मेथी खाएं और अनार भी. त्रिफला चूर्ण भी लाभकारी होता है. 

- सूखे मेवे (dry fruits) में आप अंजीर, खूबकला, मुनक्का, अखरोट खाएं. ये पेट के लिए अच्छा होता है. इन सब नुस्खों को अपनाकर अब से आप पेट की हालत में सुधार लाने का काम करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.