मौसमी बीमारियों से बचाएंगे ये super foods, इस मानसून जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, जानिए उनके नाम और फायदे

Monsoon diet : अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो इस दौरान होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाने का काम करेंगी. तो चलिए जानते हैं उन हेल्दी  सूपरफूड के बारे में.

मौसमी बीमारियों से बचाएंगे ये super foods, इस मानसून जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, जानिए उनके नाम और फायदे

Super food : अदरक मौसमी बीमारियों से बचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है.

Mansoon superfood : मानसून आ चुका है. ऐसे में लोगों को काफी हद तक चिलचिलाती गर्मी और धूप से राहत मिली है. लेकिन यह मौसम अपने साथ कई मौसमी बीमारियां भी लेकर आता है, जैसे- उल्टी, दस्त, खांसी, बुखार फंगस आदि. जिससे बचना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको अपने खान-पान में बदलाव लाने की जरूरत होती है. अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो इस दौरान होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाने का काम करेंगी. तो चलिए जानते हैं उन हेल्दी  सूपरफूड्स (healthy superfood) के बारे में.

इस होम रेमेडी से धोइए चेहरे को, दाग-धब्बे होंगे गायब और स्किन में बना रहेगा कसाव

मानसून में खाएं ये सुपरफूड | Mansoon Super Food

अदरक | Ginger

यह मौसमी बीमारियों से बचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, खांसी, बुखार जैसी संक्रमित बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. इसका काढ़ा बनाकर पीने से इन बीमारियों में तुरंत राहत मिलती है.

फल | Fruits

इस दौरान आपको मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए जैसे, जामुन, आम, तरबूज, खरबूज, चेरी, नाशपाती, सेब आदि. ये सभी आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने  की क्षमता देते हैं. ये फल पेट संबंधित बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होते हैं. तरबूज (watermelon) शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत सहायक होता है, क्योंकि इस फल में 92 फीसदी पानी होता है. साथ ही इसमें पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते हैं.

सत्तू | Sattu

वहीं, सत्तू, शरबत, छाछ आम पन्ना, नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. अगर आप व्यायाम या जिम करती हैं तो बीच-बीच में पानी पीते रहें. गर्मी के मौसम में लोगों की भूख कम हो जाती है ऐसे में लोग खाना कम कर देते हैं, जबकि उन्हें थोड़ा ही सही लेकिन जरूर खाना चाहिए. यह भी एक कारण हो सकता है डिहाइड्रेशन का.

कुछ भी खाते हैं तो पेट में होने लगती है जलन और मरोड़, अब इन घरेलू उपायों से मिलेगा निजात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com