Hiccups Home Remedies: बार-बार आ रही हिचकी से बुरी तरह परेशान हो चुके हैं तो इन उपायों की लें मदद, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Home Remedies to Stop Hiccups: इन आसान घरेलू उपायों के जरिए हिचकी पर आसानी से काबू पाया जा सकता है. हिचकी कुछ मिनटों में ही छू मंतर हो जाएगी.

Hiccups Home Remedies: बार-बार आ रही हिचकी से बुरी तरह परेशान हो चुके हैं तो इन उपायों की लें मदद, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Hiccups बंद होने का नाम नहीं ले रही तो ये उपाए तुरंत अपनाएं.

Hiccups Home Remedies: हिचकी एक ऐसी परेशानी है जिसका सामना हम सभी कभी न कभी जरूर कर चुके होंगे. प्रचलित मान्यता के चलते कई बार हिचकी को किसी के याद करने से भी जोड़ दिया जाता है. लेकिन, वास्तव में हिचकी का संबंध हमारे श्वसन और पाचन तंत्र से होता है. हमारे शरीर का एक इंटरनल पार्ट होता है जिसे डायफ्राम कहा जाता है, ये हमारे पेट को छाती से अलग करता है. कभी-कभी इस डायफ्राम में आए संकुचन के कारण हिचकी की स्थिति बन जाती है. कई बार ये कुछ तीखा खा लेने पर होता है, तो कभी तेजी से पानी पी लेने के कारण भी ये हो सकता है. हालांकि हिचकी का उपचार कोई मुश्किल नहीं है, इन आसान घरेलू उपायों के जरिए हिचकी पर आसानी से काबू पाया जा सकता है. 

हिचकी के घरेलू उपाय | Home Remedies for Hiccups 

घूंट-घूंट कर पानी पिएं

हिचकी की  स्थिति में सबसे पहले घूंट-घूंट कर पानी पीना चाहिए. ये सबसे आसान और कारगर उपाय है. ज्यादातर मामलों में पानी पीने से ही राहत मिल जाती है. संभव है कि ऐसा करने के बाद आपको किसी दूसरे उपचार की आवश्यकता ही न पड़े. 

शक्कर या मिश्री को मुंह में रखकर चूसें

हिचकी (Hiccups) आने पर मुंह में एक चम्मच शक्कर डालकर उसे धीरे-धीरे चूसना चाहिए. यही प्रक्रिया मिश्री को लेकर भी की जा सकती है. हिचकी की स्थिति में तुरंत आराम मिलेगा.

नीबू और चीनी को मिलाकर चूसें

जिस व्यक्ति को हिचकी आ रही हो उसे नीबू में शक्कर मिलाकर चूसने को दें. केवल नीबू को चूसने से भी हिचकी से राहत मिलती है. नीबू को शहद के साथ मिलाकर भी चूसा जा सकता है. 

हथेली को अंगूठे से दबाएं

अगर आप घर से बाहर या सफर कर रहे हैं तो भी चिंता की बात नहीं है. शांति से बैठकर आप अपने एक हाथ की हथेली को दूसरे हाथ के अंगूठे से दबाएं. इससे नसों पर सही दबाव पड़ता है. इससे डायफ्राम पर असर होता है और हिचकी (Hiccups) बंद हो जाती है. 

गहरी सांस रोककर छोड़ें

हिचकी (Hichki) की स्थिति में गहरी सांस खींचकर उसे कुछ देर रोके रखें फिर सांस छोड़ दें. इस प्रक्रिया को कुछ देर दोहराएं. इससे भी डायफ्राम का संकुचन पूर्व स्थिति में आ जाता है और हिचकी से निजात मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com