Remedies For Ants: चींटियों से हैं परेशान, तो आजमाएं चींटी भगाने का यह रामबाण नुस्खा, गायब हो जाएंगी सब Ants

Remedies For Ants : गर्मी के बढ़ने के साथ घरों में चींटियों (ants) की परेशानी बढ़ जाती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. 

Remedies For Ants: चींटियों से हैं परेशान, तो आजमाएं चींटी भगाने का यह रामबाण नुस्खा, गायब हो जाएंगी सब Ants

Chiti bhagane ke gharelu upay : इन आसान घरेलू उपाय आजमाएं चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी मुक्ति.

Get rid of ants : गर्मी के बढ़ने के साथ घरों में चींटियों की परेशानी बढ़ जाती है. कभी किसी खाने-पीने की चीज में चीटियां (ants) लग जाती हैं, तो कभी ये कपड़ों या बिस्तरों तक भी पहुंच जाती हैं. देखने में चींटी (ants) भले ही छोटी है, लेकिन इसके काटने से होने वाली एलर्जी (allergy) या दर्द काफी परेशान करता है. ऐसे में जरूरी है कि घरों में चींटियों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. 

चींटियों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies for ants 

कपूर

पूजा-पाठ के दौरान जलाने के काम आने वाला कपूर चींटियों को काबू में रखने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है. कपूर को कपड़े की अलमारियों और बिस्तरों में रखने से इसकी खुशबू वहां फैल जाती है और इस गंध के कारण चींटियां वहां नहीं आती हैं. 

नमक 

नमक एक ऐसी चीज है जो हर घर के किचन में रहती है. आपको करना केवल इतना है कि पानी में काफी सारा नमक डालकर उसे उबाल लें. ठंडा होने पर उसे एक स्प्रेयर में भर दें. जहां चींटियों की समस्या अधिक हो वहां इस पानी का स्प्रे करें. चींटियों के एंट्री पॉइंट वाले स्थानों पर भी इस पानी को स्प्रे करें. 

लौंग

चींटियों और कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिये लौंग का इस्तेमाल भी बरसों से किया जा रहा है. ये उपाय है भी काफी कारगर. लौंग को चींटियों की सभी संभावित स्थानों पर रखा जा सकता है. खाद्य पदार्थों के डिब्बों में भी इसे रखा जा सकता है. लौंग की महक काफी तेज होती है, जिससे चींटियां पास नहीं आती हैं. 

चॉक

चींटियों को भगाने के लिए कई तरह की केमिकल युक्त चॉक बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन अगर आप इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो साधारण चॉक भी चींटियों को नियंत्रित कर सकती है. दरअसल, चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है. इसी की वजह से चीटियां इससे दूर रहती है और चॉक से खींची गई रेखा चींटियों के लिए लक्ष्मण रेखा बन जाती है, जिसे वे पार नहीं कर सकती हैं. 

मिर्च 

चींटियों की तादाद बहुत ज्यदा है तो उस स्थान में पर जरा सी मिर्च बुरक दें. चींटियों तुरंत गायब हो जाएंगी और फिर उस स्थान पर नहीं आयेंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com