पेट में दर्द है तो हींग का तेल कुछ इस तरह लगाएं, मिलेगा तुरंत आराम

Asafoetida oil महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड दर्द (period cramp) में भी राहत देने का काम करता है. वहीं, पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द (stomach ache) से भी आराम मिलता है. इस दौरान आपको बस अपनी नाभि में हींग के तेल को लगा लेना है.

पेट में दर्द है तो हींग का तेल कुछ इस तरह लगाएं, मिलेगा तुरंत आराम

Heeng oil benefits: हड्डियों के दर्द में इसका तेल बहुत फायदेमंद होता है.

Heeng oil benefits:भारतीय किचन में हींग का इस्तेमाल खूब किया जाता है. इसको दाल और सब्जी में तड़का (fry) लगाने में ज्यादातर किया जाता है. वहीं, हींग के तेल ( Heeng oil)  की बात की जाए तो इसे, पेट दर्द (stomach pain), ऐंठन, पीरियड दर्द (period pain), त्वचा में होने वाले दाद-खुजली में भी किया जाता है. यहां तक की हींग तेल (Asafoetida oil ) को चोट लगने और सूजन आदि में भी लगाया जाता है. दरअसल हींग के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे खाने और लगाने दोनों में इस्तेमाल किया जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको हींग तेल के गुणों के बारे में बताएंगे.

हींग तेल के हैं 4 फायदे | Heeng tail ke 4 fayde
 

  1. हींग के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिसकी वजह से इसे दाद-खाज और जलन वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है. वहीं इसका तेल हड्डियों के दर्द में राहत देता है.आपको बता दें कि हींग का लेप बवासीर जैसी समस्या से निजात दिलाने में भी बहुत मददगार होता है.
  2. हींग का तेल दांत में होने वाले असहनीय दर्द से भी राहत देता है. यह मसूड़ों में सूजन और गले में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाता है. आपको बस इसे अपने अपने दांतों में लगा लेना है, फिर देखिए कैसे आपका दर्द छूमंतर होता है.
  3. हींग का तेल तनाव (stress) को भी कम करने में सहायक होता है. यह आपके मूड को फ्रेश करने का काम करता है. इसके अलावा सिर दर्द और माइग्रेन में अगर आप इसकी मालिश करते हैं, तो आपको तुरंत राहत मिलेगी.
  4. हींग का तेल महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड दर्द (period cramp) में भी राहत देने का काम करता है. वहीं, पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द (stomach ache) में भी राहत देता है. इस दौरान आपको बस अपनी नाभि में हींग के तेल को लगा लेना है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com