Health Tips: इन 5 फूड्स को खाने से दुगुनी तेजी से बढ़ती है Immunity, रसोई में भी आसानी से मिल जाएंगी ये चीजें

Immunity Boosting Food: ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे और आपकी अपनी रसोई में आसानी से मिल भी जाएंगे. 

Health Tips: इन 5 फूड्स को खाने से दुगुनी तेजी से बढ़ती है Immunity, रसोई में भी आसानी से मिल जाएंगी ये चीजें

Immunity boost करने के लिए इन चीजों को कर लीजिए अपनी डाइट में शामिल.

Immunity Boosting Food: हमारे शरीर को हमेशा से इम्यूनिटी की आवश्यक्ता रही है. लेकिन, कोरोनाकाल ( Covid-19) में हमें समझ आया है कि स्ट्रोंग इम्यूनिटी  (strong Immunity) होना कितना महत्वपूर्ण है. इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें खतरनाक वायरस और बीमारियों से संक्रमित होने से बचाती है. अगर हमारी इम्यूनिटी अच्छी नहीं होगी तो हमारा शरीर इन वायरस और बीमारियों से हमारी सुरक्षा नहीं कर पाएगा. एक कहावत है कि इलाज से सावधानी भली, अर्थात बीमार पड़ने के बाद इलाज कराना पड़े उससे बेहतर है कि पहले ही सावधानी रखी जाए. इसलिए कोरोना से संक्रमित होने का इंतजार मत कीजिए और आज से ही अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में लग जाइए. 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड | Food That Boost Immunity 

दही 

प्रोबायोटिक्स आपकी आंतो और पाचन को स्वस्थ्य रखते हैं. दही प्रोबायोटिक फूड है जो आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखती है जिससे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रोंग रहती है. 

6dtt0o4o

लहसुन 

शरीर की टी सेल्स को बूस्ट करने का काम लहसुन अच्छी तरह करता है. लहसुन से वायरस से लड़ने वाली टी सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ता है, साथ ही ये स्ट्रेस हार्मोन्स को कम करता है जिससे शरीर को पूरी क्षमता से कार्य करने में मदद मिलती है. 

6e2pflf

Photo Credit: iStock

जड़ वाली सब्जियां
 

गाजर, पालक, शकरकंदी जैसी सब्जियों में बीटा केरोटीन होता है. बीटा केरोटीन विटामिन ए में कन्वर्ट हो जाता है. विटामिन ए एंटी-इंफ्लेमेटरी विटामिन होता है जो टोक्सिंस को शरीर से निकालता है. इससे इम्यूनिटी को मजबूत होने में मदद मिलती है. 

j6ab24bg

मूंगफली 

सर्दियों में तो मूंगफली हमारे घर में जरूर होती है. इसमें विटामिन ई होता है जोकि एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है और इंफेक्शन से लड़ता है.

ovdfa42o

Photo Credit: iStock

अंडा 

इम्यून सिस्टम को मजबूत बने रहने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. अंडे की जर्दी में ये पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही, विटामिन डी आपको 12-15 मिनट धूप सेंकने पर भी मिलता है. 

7ocgnp38

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.