Health Tips: सुबह इस समय खाली पेट पीएं मुनक्के का पानी, इन चमत्कारी फायदों को जान हो जाएंगे हैरान

फाइबर, फाइटोन्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई व सेलेनियम से भरपूर मुनक्के का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. आयुर्वेद में मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग, खून की कमी, कमज़ोरी आदि की सर्वश्रेष्ठ औषधि माना गया है. आइये जानते हैं मुनक्के का पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे.

Health Tips: सुबह इस समय खाली पेट पीएं मुनक्के का पानी, इन चमत्कारी फायदों को जान हो जाएंगे हैरान

Health Tips: रोजाना सुबह खाली पेट मुनक्के का पानी पीना सेहत के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम आती ही औषधीय गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) की मांग व सेवन बढ़ने लगा है. इनमें से एक है मुनक्का (Munakka), जिसके सेवन से अनेकों बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. भारत के लगभग हर एक घर में मुनक्के का इस्तेमाल किया जाता है. इसे द्राक्षा और बड़ी किशमिश कहा जाता है. आयुर्वेद में इसका काफी महत्व बताया गया है. फाइबर, फाइटोन्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई व सेलेनियम से भरपूर मुनक्के का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. आयुर्वेद में मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग, खून की कमी, कमज़ोरी आदि की सर्वश्रेष्ठ औषधि माना गया है. औषधीय गुणों से भरपूर मुनक्के का आयुर्वेद में काफी महत्व है. इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती हैं. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, माइक्रोन्यूट्रिएंट बोरॉन भी पाए जाते हैं, जो दांतों और हड्डियों को मजबूत करते हैं. आइये जानते हैं मुनक्के का पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदें.

कैसे बनाएं मुनक्के का पानी?

रात को सोने से पहले 4-5 मुनक्का अच्छे से धो लें.

इसके बाद एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें.

दूसरे दिन सुबह पानी में फूले हुए मुनक्कों को छानकर अलग कर दें.

बचे हुए पानी को खाली पेट पी लें.

आप चाहें तो 15 मिनट बाद भीगे हुए मुनक्कों को भी खा सकते हैं.

58t6q6eg

मुनक्के का पानी पीने से फायदे (Benefits Of Drinking Munakka Water)

रोजाना मुनक्के के पानी के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

मुनक्के में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. मुनक्के के पानी के सेवन से बुखार के खतरे को कम किया जा सकता है.

नियमित रुप से मुनक्के के पीना के सेवन से गठिया और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

रोजाना मुनक्का का पानी के साथ 2 कली लहसुन की लें. इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा. साथ ही दिल संबंधी बीमारियों से बचाव होगा. 

मुनक्का में भरपूर  मात्रा में आयरन के साथ-साथ ऐसे न्यूट्रियंस पाएं जाते है, जो कि आपको ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है, जिससे कि आपके बाल मजबूत होते है.

बच्चे अक्सर बार-बार बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में यदि वे दिन में मुनक्के के पानी का सेवन करें तो उनका शरीर स्वस्थ रहने के साथ उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाएगी.

munakka 620

मुनक्का आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. मुनक्के के पानी का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके लिए आप मुनक्का को रात में भिगो कर रख दें और सुबह उठकर इसका सेवन करें.

रात में सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के (Dry Grapes) उबाल कर पीने के कई लाभ होते हैं. यह सर्दी व जुखाम जैसी आम बीमारियों से तो निजात दिलाता ही है, हड्डियों के दर्द, गठियां व कब्ज जैसे परेशानियों को भी दूर करता है.

मुनक्का और सौंफ का सेवन पेट की एसिडिटी घटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं. रातभर के लिए मुनक्का को पानी में भिगोकर रखिये और सुबह उठकर खाली पेट उसका सेवन करिये.

अगर आप अपने घटते वजन से परेशान हैं और बेहतर स्वास्थ्य के लिए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मुनक्का एक अच्छा फूड सप्लीमेंट है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए रोजना दूध के साथ 5-7 मुनक्का खाने की सलाह दी जाती है. वहीं इसका पानी पीने से भी काफी फायदा होता है.

raisins

मुनक्का सिरदर्द ठीक करने में भी कारगर है. इसके लिए आप मुनक्के के पानी का सेवन कर सकते हैं.

मुनक्के का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इसमें  मौजूद फाइबर कब्ज से निजात दिलाता है. इसके साथ ही यह शरीर से टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालने में मददगार होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.