Ringworm Itching : दाद, खाज, खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

daad khujli ka gharelu upchar : दाद (ringworm) देखने में किसी जख्म की तरह नजर आता है और ये संक्रमण तेजी से फैलता भी है. ये हमारी स्किन में लाल या भूरे रंग में उभरा हुआ नजर आता है. फंगल इंफेक्शन का समय रहते इलाज करना जरूरी है क्योंकि अगर ये फैल गया तो इसमें फुंसी हो सकती है.

Ringworm Itching : दाद, खाज, खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Ringworm treatments : नारियल तेल, तिल का तेल और लेमन ग्रास का मिक्सचर अफेक्टेड एरिया पर लगाने से बहुत जल्दी दाद (ringworm) में राहत मिलती है.

Ringworm Treatments : एक ऐसी समस्या है जिससे कोई भी परेशान हो सकता है. वो समस्या और कुछ नहीं बल्कि दाद, खाज और खुजली (ringworm) की है. दाद एक ऐसा फंगल इंफेक्शन है जो पैर, हाथ, गर्दन और बॉडी के इंटरनल ऑर्गन्स में कहीं भी हो सकता है. दाद देखने में किसी जख्म की तरह नजर आता है और ये संक्रमण तेजी से फैलता भी है. ये हमारी स्किन में लाल या भूरे रंग में उभरा हुआ नजर आता है. फंगल इंफेक्शन का समय रहते इलाज करना जरूरी है क्योंकि अगर ये फैल गया तो इसमें फुंसी हो सकती है जिसमें पस भी भर जाता है. इसलिए अगर आप दाद या  खुजली से पीड़ित हैं तो इसका जल्द से जल्द इलाज करें. आज हम आपको दाद के इलाज (Ringworm Treatments) के कुछ बहुत ही आसान और प्रभावी घरेलू उपचार (gharelu upchar in hindi) बता रहे हैं.

a2tjs6h


दाद, खाज, खुजली के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | daad khujli ka gharelu upchar in hindi

दाद और खुजली (ringworm) के लिए नीम के पत्ते किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. नीम के पत्तों का पेस्ट अफेक्टेड एरिया पर लगाने से दाद को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.

कैसिया, अंगुस्टिफोलिया के साथ नींबू का रस मिलाकर  तैयार किया गया मलहम लगाने से दाद में तुरंत आराम मिलता है.

गेंदे के फूल को अक्सर हम पूजा और सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं पर शायद ये कम लोगों को ही पता होगा कि गेंदे के फूल दाद, खाज जैसी बीमारी के लिए  रामबाण इलाज हैं. गेंदे के फूल में कई तरह के एंटी एलर्जी और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो दाद,.खाज, खुजली जैसी परेशानियों को जड़ से खत्म करने का दम रखती हैं.  अगर आप लंबे समय से दाद या  खुजली की समस्या से परेशान हैं तो यह नुस्खा आपके बहुत काम का है.

qd54f04g

नारियल तेल, तिल का तेल और लेमन ग्रास का मिक्सचर अफेक्टेड एरिया पर लगाने से बहुत जल्दी दाद में राहत मिलती है. दाद, खाज, खुजली से छुटकारा पाने के लिए बाहरी रूप से इस्तेमाल की जाने वाली ये अच्छी तरह से टेस्टेड दवाइयों में से एक है.

हल्दी (turmeric removes ringworm) एक नहीं कई मर्ज की दवा है. हल्दी का एक टुकड़ा लेकर उसको पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दाद के एफेक्टेड हिस्से पर लगाएं. जब ये पेस्ट सूख जाए तो ऊपर से हल्दी के पेस्ट की दूसरी लेयर लगाएं. कुछ ही दिनों में दाद गायब होना शुरू हो जाएगा. इस नुस्खे को अगर आप एक हफ्ते लगातार अपनाएंगे तो पूरी तरह से दाद, खाज,खुजली ठीक हो जाएगी.

dff20h3g

Photo Credit: iStock

अगर दाद (ringworm) लंबे समय से है और तेजी से इसका संक्रमण फैल रहा है तो जल्द से जल्द चिकित्सक की सलाह लें, और उनके मुताबिक इस परेशानी का इलाज शुरू करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.