Health Care : आज से ही शुरू कर दें तांबे के बर्तन में पानी पीना, मिलेंगे यह फायदे

आयुर्वेद के अनुसार माना गया है कि अगर आप तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं, तो वह आपके तीनों दोषों vata, kapha और pitta का संतुलन बनाए रखता है, जोकि आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है.

Health Care : आज से ही शुरू कर दें तांबे के बर्तन में पानी पीना, मिलेंगे यह फायदे

आखिर क्यों तांबे के बरतन के पानी को इतना खास माना गया है. 

आपने बड़े-बुज़ुर्गों को देखा होगा कि वो हमेशा सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले तांबे के गिलास की लुटिया में रखा पानी पीते थे, जिसे वो रात को ही भरकर रखवा लिया करते थे. लेकिन क्या आपने सोचा है कि वो क्यों कांच या स्टील के नहीं बल्कि सिर्फ तांबे के बरतन में ही पानी पिया करते थे. इतना ही नहीं, वो अपने साथ-साथ बाकी ज़रूरी काम भी सिर्फ तांबे के लोटे के पानी से ही किया करते थे. यहां हम इसके पीछे की वजह बता रहे हैं कि आखिर क्यों तांबे के बरतन के पानी को इतना खास माना गया है. 

आपको बता दें कि आर्युवेद में ऐसी मान्यता है कि तांबे के बरतन का पानी तीन दोषों (vata, kapha और pitta) को बैलेंस करता है. इस पानी का पूरी तरह से लाभ तभी मिलता है जब तांबे के बरतन में कम से कम 8 घंटे तक पानी रखा जाए. इसीलिए लोग रात को तांबे के बरतन में पानी भरकर सोया करते थे और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पिया करते थे. लेकिन साइंस ने भी इसे पानी के कई फायदों के बारे में बताया है, जिनमें से 5 फायदे यहां आपको बता रहे हैं. 

1. डाइजेशन सिस्टम करे दुरूस्त


तांबा पेट, लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करता है. इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को मार देते हैं, जिस वजह से पेट में कभी भी अल्सर और इंफ्केशन नहीं होता. इसके साथ ही तांबा पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी और गैस से भी बचाता है. इसीलिए रोज़ाना सुबह खाली पेट एक बड़ा ग्लास पानी पीएं.  

2. अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से दे राहत


तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ दर्द से राहत दिलाती है, खासकर जोड़ों के. इसीलिए इस पानी को अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को ज़रूर पीना चाहिए. इसके साथ ही तांबा हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंग बनाता है. 

3. लंबे समय तक रखें जवां


तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करता है. ये फाइन लाइन्स को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारण यानी फ्री रैडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं. 

4. वज़न करे कम


अगर आपको जल्दी वज़न कम करना है तो तांबे के बरतन का पानी पीएं. ये पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है. ये पीने शरीर में सिर्फ ज़रूरी फैट्स रखने में मदद करता है. 

5. घाव को करे जल्दी ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज़ किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद करती है. ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग कर नये सेल्स बनाता है, जिस वजह से घाव जल्दी भर जाते हैं. बाहरी घाव से जल्दी तांबे का पानी अंदरूनी घाव को ठीक करता है, खासकर पेट के.