Health tips: डायबिटीज रोगी सुबह में खाएं इन हरे पत्तों को फिर देखिए कैसे कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes patients: हम आपको ऐसे हरे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके औषधीय गुण डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत मददगार हैं, साथ ही और समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं.

Health tips: डायबिटीज रोगी सुबह में खाएं इन हरे पत्तों को फिर देखिए कैसे कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल

नीम और करी की पत्तियां Diabetes में हैं फायदेमंद.

खास बातें

  • करी पत्ती इंसुलिन को करती है बूस्ट.
  • नीम का जूस डायबिटीज में है फायदेमंद.
  • करी और नीम की पत्ती सुबह खाने से ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल.

Blood sugar level: डायबिटीज रोगियों (Diabetes patients) को ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है अन्यथा उनके लिए परेशानी खड़ी हो जाती है. इसके अलावा कई दूसरी बीमारियों का भी खतरा उत्पन्न हो जाता है. शुगर लेवल (sugar level tips ) को मेंटेन रखने के लिए लोग डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों का सेवन तो करते ही हैं, साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे हरे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके औषधीय गुण डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत मददगार हैं. यहां बात हो रही नीम (Neem leaves) और करी पत्तों (Curry leaves) की जो मधुमेह में बहुत फायदेमंद होते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद नीम और करी | Neem and curry leaves diabetes 

- डायबिटीज रोगियों (Diabetes patients) को अगर अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो रोज सुबह नीम और करी की पत्तियों को चबाना चाहिए. इससे आपका ब्लड प्रेशर (Blood pressure) भी कंट्रोल होता है.


- करी पत्ते का इस्तेमाल साउथ इंडिया में सबसे ज्यादा किया जाता है. इससे खाने को फ्राई करने का चलन है. करी पत्ते में मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को स्लो कर देते हैं, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इससे इंसुलिन हार्मोन भी बूस्ट होता है. अगर रोज सुबह में 10 करी पत्ते चबाते हैं तो बहुत फायदेमंद होगा. आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं.


- नीम के पत्ते के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है. आप नीम की छाल, पत्ती और डंठल सभी का फायदा उठा सकती हैं. इसकी पत्तियां खाने से आपको स्किन संबंधी (skin problem) समस्याओं से निजात मिलेगी. इसे अगर बुखार और दांत, कान के दर्द में खाते हैं, तो भी बहुत असरदार होते हैं. वहीं, मधुमेह में आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं. यह ज्यादा लाभदायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गौरी खान का मुंबई में दिखा क्‍लासी लुक, ब्‍लैक आउट‍फिट में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com