पान के पत्तों से घर पर बनाएं तेल, सिर्फ 7 दिन में ही कम हो जाएगा बालों का झड़ना... खुद करें ट्राय

बालों की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है. इसके लिए आप पान के और गुड़हल के पत्तों के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये तेल आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी है.

पान के पत्तों से घर पर बनाएं तेल, सिर्फ 7 दिन में ही कम हो जाएगा बालों का झड़ना... खुद करें ट्राय

बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है पान की पत्तियां का तेल.

नई दिल्ली:

Hare Care DIY Tips: मानसून के महीने में कई महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या होने लगती है. हालांकि, कई बार प्रदूषण और इंफेक्शन की वजह से भी बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है. इसके लिए आप पान के और गुड़हल के पत्तों के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये तेल आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी है. ये आपके बालों और स्कैल्प को पोषण देता है और रीग्रोथ करता है. साथ ही अगर आप इस तेल को घर पर बनाएंगी तो आप खुद ही जल्द से जल्द बेहतर नतीजे देख पाएंगी.

आपको चाहिए

- 6-8 ताजे पान के पत्ते
- 20-25 गुड़हल के ताजे पत्ते
- 1 कटोरी पानी
- 200 ग्राम नारियल का तेल

ऐसे बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले सभी पत्तियों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. आप चाहें तो इन्हें कैंची या चाकू से भी काट सकते हैं. अब इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले पैन में नारियल का तेल डालें और इसे गर्म कर लें. नारियल के तेल के गर्म हो जाने के बाद इसमें सभी पत्तियां डाल दें. पत्तियां डालते ही वो पकने लग जाएंगी. 

कुछ ही देर में आप देखेंगे कि तेल का रंग बदल रहा है. पहले यह हलके हरे रंग का हो जाएगा और बाद में डार्क ग्रीन कलर का हो जाएगा. डार्क ग्रीन होते ही गैस बंद कर लें और तेल को छान कर ठंडा हो जाने के बाद इसका इस्तेमाल करें. आप चाहें तो इस तेल को गर्म कर के भी लगा सकती हैं हॉट ऑयल थेरेपी कर सकती हैं. इसके लिए आप थोड़ा सा तेल गुनगुना कर लें. 

अब इस तेल से अपनी स्कैल्प पर मसाज करें. ये तेल आपके स्कैल्प पर हुए इंफेक्शन को कम करेगा और डैंड्रफ और हेयरफॉल से भी निजात दिलाएगा.

तेल कितने वक्त तक कर सकते हैं स्टोर

आप इस तेल को कम से कम 2 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. आपको हफ्ते में कम से कम तीन बार इस तेल से मसाज करनी होगी. साथ ही ध्यान रहे कि आपको इसे केवल अपनी स्कैल्प पर ही लगाना है और बाद में किसी भी हर्बल शैंपू से बालों को धो लेना है. अगर आपके बाल घने नहीं है तो इससे आपके बाल घने भी बनेंगे. 

पान के तेल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये एक आसान और आयुर्वेदिक नुस्खा है, जो आपकी बालों की समस्या को दूर करता है. आप चाहें तो पान के पत्तों का हेयर मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बालों के झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं.