hair problems : मेहंदी में मिलाकर यह चीज लगाएं बालों की जड़ों पर, कुछ ही दिनों में हेयर होंगे सिल्की, काले, घने और मजबूत

Henna Benefits in Hair : अपने बालों की तासीर के अनुसार मेहंदी में अंडा, आंवला, रीठा, शिकाकाई, भृंगराज जैसी चीजें मिक्स की जाती है. आपको बताते हैं कि किस समस्या में मेहंदी ( Mehandi)  में क्या मिलाकर लगाना फायदेमंद है.

hair problems : मेहंदी में मिलाकर यह चीज लगाएं बालों की जड़ों पर, कुछ ही दिनों में हेयर होंगे सिल्की, काले, घने और मजबूत

hair problems : आपको बताते हैं कि किस समस्या में मेहंदी ( Mehandi)  में क्या मिलाकर लगाना फायदेमंद है.

Benefits of applying henna in hair : हाथों पर रचने वाली मेहंदी बालों के लिए भी फायदेमंद ( Benefits Of Mehandi For Hair)  है. ये सिर्फ बालों का रंग ही नहीं निखारती बल्कि उनकी पूरी रंगत बदल देती है. मेहंदी बालों को शाइन तो देती ही है, उन्हें मजबूत (strong hair) भी बनाती है और बाल झड़ने, रूसी होने जैसी समस्या से भी निजात दिलाती है. बस आप मेहंदी लगाते समय उसमें कुछ चीजों को और मिला लें. इससे मेहंदी और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. अपने बालों की तासीर के अनुसार मेहंदी में अंडा, आंवला, रीठा, शिकाकाई, भृंगराज जैसी चीजें मिक्स की जाती है. आपको बताते हैं कि किस समस्या में मेहंदी ( Mehandi)  में क्या मिलाकर लगाना फायदेमंद है.



मेहंदी लगाने के फायदे | Benefits Of Mehandi For Hair

 

रूसी के लिए


आपकी स्कैल्प रूसी से भरी है तो मेहंदी उसका कारगर इलाज हो सकती है. आप मेहंदी में मेथी दाना पीसकर मिक्स करें. इस पाउडर को रात में भिगो कर रख दें. सुबह बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें. मेथी दाना सूट न करता हो तो आप मेहंदी में प्याज का रस या फिर दही भी मिला सकते हैं. ये सारे कॉम्बिनेशन बालों को कंडीशनर करने के साथ साथ रूसी को भी दूर करते हैं.



 झड़ते बालों के लिए



बाल तेजी से झड़ रहे हों तो आप मेहंदी में भृंगराज का पाउडर मिक्स करें. इसके साथ आंवला और शिकाकाई का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं. आंवले के साथ मिक्स मेहंदी लगाने से बालों की शाइन भी बेहतर होती है. भृंगराज से बालों को मजबूती मिलती है.



डैमेज बालों के लिए



बाल बहुत ही ज्यादा डैमेज हैं तो समझिए कि बालों को नई लाइफ देने की जरूरत है. आप चाय के पानी में मेहंदी का घोल तैयार करें. रात भर या कम से कम मेहंदी भीगी रहने दें. मेहंदी लगाने से पहले उसमें नींबू का रस और विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स करें.



 ड्राई बालों के लिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



बाल बहुत ही ज्यादा रूखे सूखे और बेजान हैं तो मेहंदी में अंडा मिक्स कर लें. रूखे बालों के लिए अंडे का येलो पार्ट असरदार होता है. सिर्फ वही मेहंदी में मिक्स करें. ये अंडे के साथ मिक्स मेहंदी बालों को कंडीशनर भी करती है. इससे पहले बालों को ऑयल कर लें. उसके बाद अंडा मिक्स मेहंदी लगाएं और 45 मिनट बाद सिर धो लें.