अगर आप चाहते हैं बाल की सेहत रहे अच्छी तो अपनी Diet में शामिल करें ये Nuts, झड़ना टूटना हो जाएगा कम

hair care diet : हम यहां पर कुछ ऐसे नट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल करके बाल को नेचुरल तरीके से मजबूत बना सकते हैं. 

अगर आप चाहते हैं बाल की सेहत रहे अच्छी तो अपनी Diet में शामिल करें ये Nuts, झड़ना टूटना हो जाएगा कम

Moogfali में मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

HAIR CARE DIET : बाल हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इससे हमारे व्यक्तित्व में निखार आता है. यह हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. आजकल तो ब्यूटी वर्ल्ड में कई विकल्प आए गए हैं जैसे जिनके बाल कम हैं या फिर समय से पहले गंजे हो गए हैं हेयर एक्सटेंशन, हेयर ट्रांसप्लांट कराकर खुद को निखार सकते हैं. लेकिन ये सारे ट्रीटमेंट महंगे होते हैं जिसका खर्च सभी अफोर्ड नहीं कर सकते हैं.  ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे नट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल करके बाल को नेचुरल (Natural hair care tips) तरीके से मजबूत बना सकते हैं. 

बाल के लिए ड्राई फ्रूट्स | dry fruits for hair

अखरोट - अखरोट एक ऐसा नट्स है जो आपके दिमाग को तेज और बाल को मजबूत बनाएगा. इसको नियमित सेवन करते हैं तो आपकी स्किन में भी निखार आएगा. इस नट्स के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

मूंगफली - अगर आप चाहते हैं कि स्कैल्प में किसी तरह का संक्रमण नहीं हो तो इसे भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाइए. यह फूड आपके बाल की ग्रोथ अच्छी करेगा. इसमें मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

बादाम - बादम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ऐसे में आपको रोज 2 बादाम खाने शुरू कर देना चाहिए. इससे आपकी स्किन में भी चमक बनी रहेगी. इसमें मैग्नीशियम,  जिंक भी पाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेजलनट - यह भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह खाने में मीठा होता है. यह आपके बालों के लिहाज से बहुत अच्छा साबित होता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इन सभी नटस को डाइट में शामिल कर लीजिए.