Garlic For Men: एक दिन में खाएं इतनी मात्रा में लहसुन, पुरुषों को मिलेंगे ये लाभ

Benefits Of Garlic: आयुर्वेद के अनुसार, कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन (Garlic For Men) पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी (Physical Weakness) दूर होती है. इसे खाने से न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद मिलती है बल्‍कि मेल हार्मोन में भी इजाफा होता है.

Garlic For Men: एक दिन में खाएं इतनी मात्रा में लहसुन, पुरुषों को मिलेंगे ये लाभ

Garlic For Men: पुरुष इस समय खायें लहसुन की 2 कलियां, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली:

लहसुन का प्रयोग आमतौर पर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन लहसुन कच्चा खाने की भी परम्परा प्राचीन काल से चली आ रही है. आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको चौंका देंगे. लहसुन का सेवन हर किसी के लिए फायदेंमंद है, लेकिन पुरुषों के लिए ये कच्ची लहसुन की कलियां किसी वरदान से कम नहीं हैं. महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी अपनी सेहत का ख्याल रखना पड़ता है. आयुर्वेद के अनुसार पुरुषों द्वारा कच्चे लहसुन का सेवन करने से कई लाभ मिलते हैं. कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन (Garlic For Men) पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी (Physical Weakness) दूर होती है. इसे खाने से न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद मिलती है बल्‍कि मेल हार्मोन में भी इजाफा होता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद है लहसुन (Garlic Health Benefits For Men

खुद को एक्टिव और एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए पुरुष कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर वे लहसुन की कलियों का सेवन करें तो ये उनके लिए किसी वरदान से कम भी नहीं है. लहसुन का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन बेस्ट ऑप्शन माना जाता है, जो लोग यौन समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट भी लहसुन खाने की सलाह देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व होता है. बता दें कि एलिकिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर लहसुन में विटामिन B1, B6 और C के समेत मैगनीज़ कैल्शिम, तांबा, सेलेनियम व अन्य जरूरी तत्व मौजूद हैं.

cgm6uktg

Photo Credit: iStock

एक दिन में खायें इतना लहसुन (How Much Garlic Should Be Eaten In A Day)

बता दें कि आपको एक दिन में 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए. इसी तरह सब्जी में 5 से 7 कलियां ही डालनी चाहिए.

किस समय खाना चाहिए लहसुन? (Best Time To Eat Garlic)

लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो आपके शरीर में से कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. वैसे तो लहसुन को किसी भी समय खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, इसलिए रोजाना सुबह उठकर नियमित रूप से कच्चे लहसुन की दो कलियां खायें.

0lheqdh

लहसुन खाने के अन्य फायदे (Other Benefits Of Eating Garlic)

  • शारिरक कमजोरी को दूर करता है.
  • कोल्ड और फ्लू के संक्रमण से बचाता है .
  • पेट होगा साफ.
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है.
  • सुबह खाली पेट लहसुन खाने से रहेंगे फिट.
  • हृदय की मजबूती के लिए है कारगर.
  • बॉडी को करता है डिटॉक्सीफाई.
  • पौरुष शक्‍ति को देता है बढ़ावा.
  • शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.
  • सर्दी, खांसी और जुकाम को रोकने में भी मददगार.
  • वजन कम करने में भी मददगार है.
  • पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए है रामबाण औषधि.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.