Weight loss और टोंड बॉडी के लिए Sport को लाइफस्टाइल में कर लीजिए शामिल, बनी रहेगी बॉडी में फूर्ति और स्टैमिना

Fitness mantra : अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ स्पोर्ट्स को शामिल कर लेते हैं, तो किसी तरह की फिटनेस ट्रेनिंग क्लासेज में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. खेल-खेल में ही वजन घट जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा. तो आइए जानते हैं ऐसे 3 खेल जिनसे आपको वेट लॉस करने में बहुत मदद मिलेगी.

Weight loss और टोंड बॉडी के लिए Sport को लाइफस्टाइल में कर लीजिए शामिल, बनी रहेगी बॉडी में फूर्ति और स्टैमिना

Weight loss : साइक्लिंग से लोअर बॉडी फैट कम होगा.

खास बातें

  • साइक्लिंग से लोअर बॉडी फैट कम होगा.
  • स्किपिंग से परी बॉडी का वेट मेंटेन रहेगा.
  • बैडमिंटन से शोल्डर और नेक में जमी चर्बी पिघल जाएगी.

Sports for fat burn : वजन घटाने के लिए लोग आज क्या कुछ नहीं आजमा रहे हैं. योगा क्लासेज, जिम, डाइट यहां तक की घरेलू उपाय भी अपना रहे हैं. इन सब चीजों को करने के पीछे बस एक ही उद्देश्य है कैसे भी करके बस मोटापा (obesity) कम हो जाए.  जबकि एक और उपाय है जिससे शरीर में जमा हो गई जरूरत से ज्यादा चर्बी (fat) को आसानी से गलाया जा सकता है, वो है खेल-कूद. अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ स्पोर्ट्स (sports) को शामिल कर लेते हैं, तो किसी तरह की फिटनेस ट्रेनिंग क्लासेज में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. खेल-खेल में ही वजन घट जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा. तो आइए जानते हैं ऐसे 3 खेल जिनसे आपको वेट लॉस (weight loss) करने में बहुत मदद मिलेगी.

वजन घटाने के लिए 3 स्पोर्ट्स | 3 sports for weight loss

बैडमिंटन | Badminton

iph3to4k

वजन घटाने वाले स्पोर्ट्स की बात जब भी होती है तो पहले नंबर पर बैडमिंटन का नाम लिया जाता है. इसको खेलने से शोल्डर, गर्दन और हाथ में जमा फैट बर्न तो होता ही है साथ में मेमोरी भी शार्प होती है. इसको आप सुबह शाम घर पर या आस पास के पार्क में जाकर दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ प्रैक्टिस कर सकते हैं.

साइकिलिंग | Cycling

r0emslh

दूसरे नंबर पर फिटनेस में इजाफा दिलाना वाला है, साइकिलिंग. घर में अगर साइकिल है तो मॉर्निंग और इवनिंग में पार्क में चला सकते हैं. आप चाहें तो कहीं आस-पास जाने के लिए, जैसे- सब्जी लाना हो या किसी और छोटे मोटे काम के लिए साइकिल से जा सकते हैं. इससे आपका लोअर बॉडी फैट आसानी से कम हो जाएगा.

स्किपिंग | Skipping

33qm6n9o

Photo Credit: iStock

स्किपिंग भी बहुत अच्छा होता फैट बर्न करने के लिए. बचपन में तो आपने रस्सी कूद खूब की होगी दोस्तों के साथ. तब आपने तो खूब कॉम्पीटीशन किया होगा कौन सबसे ज्यादा बार रस्सी कूद कर सकता है. यह सबसे मजेदार स्पोर्ट है वजन घटाने के लिए. यह आपकी पूरी बॉडी टोंड करने के साथ-साथ फैट भी आसानी से गला देगा. इसको करने से मसल्स भी मजबूत होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com