तेज दिमाग चाहते हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स, हर कोई आपकी होशियारी की करेगा तारीफ

memory boost : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप अपने दिमाग को पहले की तुलना में शार्प बना लेंगे. तो चलिए जानते हैं तेज दिमाग के लिए ट्रिक्स.

तेज दिमाग चाहते हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स, हर कोई आपकी होशियारी की करेगा तारीफ

Memory boost : तेज दिमाग के लिए नए गेम सीखें.

खास बातें

  • तेज दिमाग के लिए आप रोजाना एक्सरसाइज करें.
  • शार्प माइंड के लिए पजल वाला गेम खेलें.
  • शार्प माइंड के लिए खुद को चैलेंज दें.

Sharp mind tips : बहुत से लोगों की याददाश्त बहुत तेज होती है. ऐसे में उनको रोजमर्रा के जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. वह कोई चीज रखकर भूल जाते हैं. रास्ते याद नहीं रहते हैं. जिसके चलते उनकी रूटीन बहुत डिसटर्ब होती है. इसको लेकर वो परेशान बी बहुत रहते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप अपने दिमाग को पहले की तुलना में शार्प बना लेंगे. तो चलिए जानते हैं तेज दिमाग के लिए ट्रिक्स.

शार्प माइंड के लिए टिप्स


 

- तेज दिमाग बनाना है तो आप रोजाना कोई नई स्किल सीखें. इससे आपके दिमाग की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. पजल वाले गेम दिमाग को शार्प बनाने का काम अच्छे ढ़ंग से करते हैं. इसके अलावा आप चेस भी खेल सकते हैं. ये भी शार्प माइंड के लिए बेस्ट गेम है.

-आप खुद को चुनौती देने वाले टास्क दें. इससे आप अपने दिमाग पर जोर देंगे उस काम को करने के लिए. यह भी एक अच्छी कला है खुद को शार्प बनाने की. इसके अलावा आ कोई बात जोर से कहें ताकि यह आपके कानों से गुजरते हुए दिमाग में जाता है तो वह बैठ जाता है. 

-वहीं, तेज दिमाग के लिए ब्रश उलटे हाथ से करें. यह भी एक अच्छा तरीका है दिमाग को तेज करने का. कोई भी चीज टुकड़ों में याद करें. इससे भी आपके याद रखने का क्षमता में सुधार होगा. इसके अलावा आप रोजाना चीजों को लिखना शुरू कीजिए. एक डायरी पेन रखिए अपने साथ. इससे भी मेमोरी शार्प होती है.

-इसके अलावा रोज व्यायाम भी करें इससे भी आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होती है. और आप चीजें बहुत तेजी से याद रख पाते हैं. यह आपका दिमाग तेज करने में सहायक होती है. अनुलोम विलोम करने से दिमाग तेज होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com