पैरों की भी करें परवाह, कुछ यूं रखें इनका खास ख्याल...

पैरों की देखभाल के मामले में टी-ट्री पेडिक्योर एक नई क्रांति है, जो आपके पैरों को खूबसूरत, साफ और नर्म मुलायम बनाता है.

पैरों की भी करें परवाह, कुछ यूं रखें इनका खास ख्याल...

पैरों से ज्यादा पसीना आता है, इसलिए घर से बाहर जाते समय टेलकम पाउडर हमेशा साथ रखें.

मौसम चाहे कोई भी हो, पैरों के लिए तो सब बराबर हैं. कभी वह पसीने से पसीजते हैं, तो कभी बरसात के पानी से, तो कभी सर्द हवाओं से सूज भी जाते हैं. अक्सर धूल मिट्टी लगने से पैर गंदे हो जाते हैं. लेकिन परेशानी की बात यह है कि हम अक्सर अपने चेहरे का तो बहुत ख्याल रखते हैं, लेकिन पूरा दिन हमारा बोझ सहने वाले अपने पैरों को भूल जाते हैं. ऐसे में चेहरे के साथ-साथ पैरों का भी अतिरिक्त ख्याल रखने की जरूरत होती है. तो सोचना क्या, आज से ही जुट जाएं अपने पैरों की परवाह करने में. यहां हैं पैरों की साफ-सफाई को लेकर कुछ महत्वपूर्ण नुस्खे- 

- नहाते समय प्युबिक स्टोन से रोजाना पैरों की अच्छी तरह सफाई करें और स्नान के बाद पैरों पर अच्छे मॉश्चराइजर से मसाज करें.

- पैरों से ज्यादा पसीना आता है, इसलिए घर से बाहर जाते समय टेलकम पाउडर हमेशा साथ रखें.

-पैरों की देखभाल के मामले में टी-ट्री पेडिक्योर एक नई क्रांति है, जो आपके पैरों को खूबसूरत, साफ और नर्म मुलायम बनाता है. इस पेडिक्योर तकनीक में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और असंक्रामक तत्व होते हैं और यह फटी एड़ियों, फीट कॉर्न और त्वचा की एलर्जी की समस्या से भी निजात दिलाता है.
 



- घर पर पैरों की देखभाल के लिए ग्लिसरीन, पपीता, मधु और नींबू के रस बराबर मात्रा में लेकर इसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना पैरों पर लगाएं. इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से त्वचा नर्म मुलायम और चमकदार होती है.

- इस्तेमाल किए जा चुके नींबू के टुकड़े में चीनी भरकर पैरों पर गोलाकार में रगड़ने से पैरों की मृत त्वचा हट जाती है और त्वचा की रंगत में भी निखार आता है.

- फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए नियमित रूप से पैराफिन पेडिक्योर कराना लाभदायक होता है, इससे आपके पंजे भी खूबसूरत होते हैं.
 
footwear

- रात के समय पैरों को धोकर तैलिए से पोंछ लें, पेट्रोलियम जेली का मसाज करें और सूती के मोजे पहनकर सोएं. इससे आपके पंजों को आराम मिलेगा.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com